Coronavirus: 15 सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में शामिल हुआ भारत, कुल मामले 31 हजार के पार

0

New Delhi/Atulya Loktantra : कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित 15 देशों की सूचि में भारत में शामिल हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत में कुल कोरोना वायरस मामले बढ़कर 31300 को पार कर गए हैं और इतने मामलों के साथ कोरोना वायरस की वजह से दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में भारत 15वें स्थान पर पहुंच गया है।

कोरोना वायरस की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में पहले नंबर पर 10.35 लाख से ज्यादा मामलों के साथ अमेरिका और 10वें पर चीन है। इस वायरस की शुरुआत चीन से ही हुई है लेकिन चीन अपने यहां वायरस पर लगभग काबू पा चुका है और इसके यहां सिर्फ 647 एक्टिव मामले ही बचे हैं। भारत में सामने आए कुल 31332 कोरोना वायरस मामलों में 7696 लोग ऐसे भी हैं जो इस वायरस को हराकर ठीक हो चुके हैं, हालांकि यह वायरस अब तक देश में 1007 लोगों की जान भी ले चुका है।

देशभर में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले अकेले महाराष्ट्र में हैं, महाराष्ट्र में बुधवार सुबह तक कुल 9318 के सामने आ चुके हैं, महाराष्ट्र में मुंबई कोरोना वायरस का मुख्य केंद्र हैं जहां पर अबतक कुल 6169 कोरोना वायरस मामले सामने आए हैं। अकेले मुंबई में कोरोना वायरस की वजह से 244 लोगों की जान जा चुकी है और पूरे महाराष्ट्र में 400 लोगों की जान गई है। हालांकि महाराष्ट्र में ही कोरोना वायरस को हराकर 1388 लोग ठीक भी हुए हैं।

महाराष्ट्र के बाद देशभर में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले गुजरात में आए हैं जहां पर अबतक 3744 केस सामने आ चुके हैं, इसके बाद दिल्ली है जहां पर कुल 3314 मामले सामने आ चुके हैं, इसके बाद मध्य प्रदेश में मामले तेजी से बढ़े हैं और अबतक वहां पर कुल 2387 कोरोना वायरस केस दर्ज किए जा चुके हैं। देश में अधिक कोरोना वायरस मामलों वाले राज्यों में पांचवां नंबर राजस्थान का है जहां पर अबतक कुल 2364 मामले आ चुके हैं। उत्तर प्रदेश में भी आंकड़ा बढ़कर 2053 तक पहुंच गया है और तमिलनाडू में अबतक 2058 मामले सामने आए हैं। बिहार में हालांकि स्थिति अभी कुछ हद तक काबू में लग रही है और अबतक 346 मामले सामने आए हैं।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here