कल से शुरू हो रहा कार्तिक मास, होगी सृष्टि में आनंद और कृपा की वर्षा

0

New Delhi/Atulya Loktantra News: कार्तिक मास (kartik Maas 2020) हिन्दू धर्म में अत्यधिक पवित्र महीना माना जाता है. यह चातुर्मास का आखिरी महीना है. इसी माह से देव तत्व मजबूत होता है. इस महीने में धन और धर्म दोनों से संबंधित प्रयोग किए जाते हैं. इसी महीने में तुलसी का रोपण और विवाह सर्वोत्तम होता है. इस महीने में दीपदान और दान करने से अक्षय शुभ फल की प्राप्ति होती है. इस बार कार्तिक का महीना 01 नवंबर से 30 नवंबर तक रहेगा.

कार्तिक महीने में खान-पान और जीवनचर्या का महत्व
इस महीने से स्निग्ध चीजें और मेवे खाने की सलाह दी जाती है. जिन चीजों का स्वभाव गर्म हो और लम्बे समय तक उर्जा बनाए रखें, ऐसी चीजों को खाना चाहिए. इस महीने में दाल (दलहन) खाने की मनाही की गई है. सूर्य की किरणों का स्नान भी इस महीने से उत्तम माना जाता है. इस महीने में दोपहर में सोने की भी मनाही की गई है

AdERP School Management Software

कार्तिक मास का धन से क्या संबंध है?
कार्तिक मास श्री हरि का अत्यंत प्रिय है. अतः मां लक्ष्मी को भी अत्यंत प्रिय है. इसी महीने भगवान विष्णु योग निद्रा से जागते हैं और सृष्टि में आनंद और कृपा की वर्षा होती है. इस महीने में मां लक्ष्मी धरती पर भ्रमण करती हैं और भक्तों को अपार धन देती हैं. मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए ही इस महीने धन त्रयोदशी, दीपावली और गोपाष्टमी मनाई जाती है. इस महीने विशेष पूजा और प्रयोग करके आप आने वाले समय के लिए अपार धन पा सकते हैं और कर्ज व घाटे से मुक्त हो सकते हैं.

कार्तिक मास में मां लक्ष्मी की कृपा कैसे मिलेगी?
वैसे तो कार्तिक मास में मां लक्ष्मी की कृपा के लिए दीपावली जैसा बड़ा पर्व मनाया जाता है. फिर भी कार्तिक मास में हर दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के उपाय किये जाने चाहिए. कार्तिक मास में रोज रात्रि को भगवानं विष्णु और लक्ष्मी जी की संयुक्त पूजा करें. गुलाबी या चमकदार वस्त्र धारण करके उपासना करें.

वैवाहिक जीवन के लिए और सुख शांति
पारिवारिक और वैवाहिक जीवन के लिए तुलसी की पूजा सबसे उत्तम मानी जाती है और तुलसी के पौधे के रोपण व पूजन के लिए सबसे अच्छा महिना कार्तिक का होता है. कार्तिक मास में किसी भी दिन बेहतर होगा शुरुआत में ही , तुलसी का पौधा ले आएं और घर में रोपण करें. अब नित्य सायंकाल इस पौधे के नीचे घी का या तिल के तेल का दीपक जलाएं. सुखद पारिवारिक जीवन और वैवाहिक जीवन के लिए प्रार्थना करें.

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here