CTET July 2020 परीक्षाओं की बढ़ी आवेदन की तारीख

    0

    New Delhi/Atulya Loktantra : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से जुलाई में आयोजित होने वाली सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 ( CTET) परीक्षा के लिए अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो जल्द कर लें. आवेदन की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 2 मार्च 2020 कर दिया गया है. वहीं उम्मीदवार आवेदन फीस का भुगतान 3 मार्च, 2020 तक 3:30 बजे तक कर सकते हैं.

    बता दें, पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 फरवरी थी, वहीं फीस भरने की तारीख 27 फरवरी, 2020 (दोपहर 3:30 बजे) थी. परीक्षा का आयोजन 5 जुलाई 2020 को किया जाएगा. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर पर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

    क्या होगी आवेदन फॉर्म की फीस

    जनरल और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस

    पेपर 1 के लिए- 1000 रुपये.

    पेपर 1 और पेपर 2 के लिए- 1200 रुपये.

    SC/ST/दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस

    पेपर 1 के लिए- 500 रुपये.

    पेपर 1 और पेपर 2 के लिए- 600 रुपये.

    CTET की परीक्षा कक्षा I से VIII के स्कूल शिक्षकों के रूप में उम्मीदवारों की पात्रता का परीक्षण करने के लिए किया जाता है. जो उम्मीदवार कक्षा I से V को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर- I लेना होगा, जबकि जो लोग छठी से आठवीं कक्षा के शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें पेपर- II के लिए उपस्थित होना होगा. उम्मीदवार दोनों पत्रों के लिए उपस्थित होने का विकल्प भी चुन सकते हैं.

    सीटेट परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को टीईटी पात्रता प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा, जिसका उपयोग करके उम्मीदवार देश भर के स्कूलों में शिक्षक के रूप में आवेदन कर सकते हैं. सीटीईटी प्रमाण पत्र का सर्टिफिकेट सात साल की अवधि के लिए वेलिड है.

    अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

    Please enter your comment!
    Please enter your name here