Delhi Weather: दिल्ली में सुबह-सुबह हुई बारिश, उत्तर भारत में ठंड का टॉर्चर जारी

0
दिल्ली में सुबह-सुबह हुई बारिश
दिल्ली में सुबह-सुबह हुई बारिश

New Delhi/Atulya Loktantra: Delhi Weather – राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड का सितम जारी है. इस बीच दिल्ली के कुछ इलाकों में आज (शनिवार) सुबह-सुबह हल्की बारिश हो रही है.

Delhi Weather – दिल्ली में सुबह-सुबह हुई बारिश, उत्तर भारत में ठंड का टॉर्चर

मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत कई राज्यों के अधिकतर इलाकों में 02 जनवरी को बारिश (Rain) की संभावना जताई है. IMD के मुताबिक रेवाड़ी, गुरुग्राम, सोनीपत, मथुरा, हाथरस, जिंद, पानीपत, करनाल, शामली, सहारनपुर, बागपत, में बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली में 2 से 5 जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. जिससे ठंड (Cold) का प्रकोप और ज्यादा बढ़ सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक ठंड का कहर फिलहाल थमता नहीं दिख रहा. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से दिल्ली, यूपी, हरियाणा और आस-पास के राज्यों में अगले 4-5 दिन रुक-रुक कर बारिश होगी. वहीं, 03 जनवरी से दिल्लीवालों को शीतलहर (Cold Wave) का सामना भी करना पड़ेगा.

Delhi Weather दिल्ली में सुबह-सुबह हुई बारिश

Delhi Weather दिल्ली में सुबह-सुबह हुई बारिश
Delhi Weather दिल्ली में सुबह-सुबह हुई बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से दिल्ली के न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) में 2 से 6 जनवरी तक इजाफा होगा. मौसम विभाग ने 2 से 6 जनवरी के बीच न्यूनतम तापमान में 6-8 डिग्री सेल्सियस का अनुमान है. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली में अगले 3-4 दिन हल्की बारिश होने का अनुमान है. जबकि हिमालयी क्षेत्रों यानी पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में अधिकतर इलाकों में अगले दो दिन में शीत लहर (Cold Wave) भी बढ़ने की संभावना है. जिससे ठिठुरन वाली ठंड पड़ने की आशंका है. बता दें कि दिल्ली में नए साल के पहले दिन यानी 01 जनवरी को 1.1 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सबसे अधिक सर्दी रिकॉर्ड की गई.

पहाड़ों पर बर्फबारी का सितम जारी

मैदानी इलाकों में सर्दी का कहर है तो पहाड़ों पर सफेद बर्फ की चादर बिछी हुई है. हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में सब तरफ बर्फ की चादर ढकी है. भारी बर्फबारी की वजह से जन जीवन प्रभावित है. हालांकि, पर्यटक इस बर्फबारी का जमकर मजा ले रहे हैं. वहीं, उत्तराखंड के उधम सिंह नगर में भी ठंड जमकर कहर ढा रही है. पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है तो मैदानी इलाकों में शीतलहर के साथ कोहरा भी मुश्किलें बढ़ा रहा है।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here