UP में शिक्षा व्यवस्था की ‘दुर्दशा’ : अंग्रेजी टीचर की अंग्रेजी देख भड़क गए DM

44

New Delhi/Atulya Loktantra : उत्तर प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था की क्या स्थिति है, इसका एक नमूना उन्नाव जिले में सामने आया है. जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडे जब एक सरकारी स्कूल में जांच के लिए पहुंचे तो पोल खुल गई. डीएम ने स्कूल की एक टीचर से अंग्रेजी की किताब से एक पैराग्राफ पढ़ने को कहे, लेकिन महिला टीचर इसे पढ़ नहीं पाई.

इसके बाद डीएम बिफर गए और टीचर को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश दे दिया. समाचार एजेंसी ने एक वीडियो जारी किया है. वीडियो में दिख रहा है कि डीएम एक क्लास में बच्चों के बीच बैठे नजर आ रहे हैं. वे एक टीचर से अंग्रेजी की किताब से एक पैराग्राफ पढ़ने को कहते हैं, लेकिन टीचर इसे पढ़ नहीं पाती है.

इसके बाद डीएम बिफर पड़ते हैं. वीडियो में दिख रहा है कि डीएम अपने मातहत अधिकारियों को कहते हैं, ‘इन्हें तत्काल सस्पेंड करना चाहिए…टीचर खुद अंग्रेजी नहीं पढ़ सकती है.’ वीडियो में यह भी दिख रहा है कि महिला टीचर सफाई पेश कर रही है, इस पर डीएम कहते हैं, ‘मैंने तो तुम्हें सिर्फ एक पैराग्राफ पढ़ने को कहा…यहां तक कि अनुवाद करने को भी नहीं कहा…बीए तो पास हो…बीटीसी तो की हो, लेकिन…’ आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था की बदहाली का यह कोई पहला सबूत नहीं है. अक्सर इस तरह के वीडियो सामने आते रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here