बड़ा घोटाला, फर्जी दस्तावेज बनाकर बेच दी 524 बीघा जमीन

0

Lucknow/Atulya Loktantra : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक बड़ा घोटाला सामने आया है. यहां लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) की 524 बीघा जमीन को भूमाफियों ने बेच दिया. भूमाफियों ने लखनऊ में चल रही LDA की पूरी राधाग्राम योजना को ही बेच दिया.

अब जब इस मामले का खुलासा हुआ है, तब लखनऊ विकास प्राधिकरण ने इस पूरी प्लॉटिंग को निरस्त करने की ओर कदम आगे बढ़ा दिया है.

आपको बता दें कि लखनऊ विकास प्राधिकरण ने 1984 में राधाग्राम योजना की शुरुआत की थी, जिसमें 524 बीघा जमीन थी. जमीन लेने के बाद LDA जब योजना बनाने में व्यस्त था, तब फर्जी तरीके से प्रॉपर्टी डीलर्स ने इस जमीन पर नजर टिका ली.

अब खुलासा हुआ है कि LDA के अधिकारियों के साथ मिलकर ही डीलर्स ने जमीन के प्लॉट बनाकर प्राइवेट लोगों में बेचना शुरू कर दिया. लंबे वक्त तक जब ये सारा कारनामा चल रहा था, तब एलडीए ने कोई आपत्ति भी नहीं जताई. लेकिन अब जब दस्तावेजों की जांच चल रही थी, तो पूरा भांडा फूट गया.

दरअसल, इन दिनों प्राधिकरण लखनऊ में विभाग की जमीनों के दस्तावेजों को जांचने में जुटा है, इसी दौरान कई ऐसे चौंकाने वाले मामले सामने आ रहे हैं. एलडीए से जुड़े इस मामले के सामने आने के बाद अब जमीन पर कब्जा वापस लिया जाएगा और कानूनी एक्शन लिया जाएगा.

लंबे वक्त से राधाग्राम योजना में कुछ काम नहीं हो सका, यही कारण रहा कि प्रॉपर्टी डीलरों ने पिछले दस साल में अवैध प्लॉटिंग कर जमीन ही बेच डाली.

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here