वृक्ष हमारे जीवन का आधार हैं: ज्ञानेंद्र रावत

गाजियाबाद/अतुल्यलोकतंत्र : गत दिवस वैशाली के सैक्टर चार स्थित काली मंदिर पार्क में नगर निगम के आयुक्त श्री दिनेश चंद्र सिंह के निर्देशन में नरचर प्लानेट नामक स्वयं सेवी संस्था ने अनुभा जैन के नेतृत्व में वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की। इस अवसर पर निगम के उपायुक्त शिवपूजन यादव, पर्यावरणविद, वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक ज्ञानेन्द्र रावत, मीडिया एवं पर्यावरणीय मामलों के विश्लेषक दीपक परवतियार, दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जितेन्द्र नागर ने वृक्षारोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। साथ ही नगर निगम उपायुक्त प्रमोद कुमार, सुश्री शैली अग्रवाल,रंजू मिनहास , प्रवीन मिश्रा,सुश्री अनिला रामपुरिया , राखी, कल्याणी, सुषमा,  अवधेश कुमार व आशीष शर्मा ने पार्क में पीपल, बरगद, जामुन, नीम, बेल एवं पिलखन के छायादार वृक्ष लगाकर कार्यक्रम को विस्तृत रूप प्रदान किया।

वृक्ष हमारे जीवन का आधार
वृक्ष हमारे जीवन का आधार

कार्यक्रम में निगम उपायुक्त शिवपूजन यादव ने कहा कि वृक्षारोपण हेतु निगम हर संभव सहयोग देने के लिए कृतसंकल्पित है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जितेन्दर नागर ने कहा कि वृक्षों को हमारे जीवन में आदिकाल से प्रमुखता दी जाती रही है। इनकी महत्ता को समझना होगा और इनकी हरसंभव रक्षा करनी होगी। दीपक परवतियार ने कहा कि आज पर्यावरण रक्षा का सवाल सबसे अहम है। यदि इसकी रक्षा कर पाने में हम नाकाम रहे तो मानव सभ्यता ही खतरे में पड़ जायेगी।

The Important Tree वृक्ष हमारे जीवन का आधार

पर्यावरणविद ज्ञानेन्द्र रावत ने अपने संबोधन में कहा कि वृक्ष हमारे जीवन का आधार हैं। इनके बिना मानव जीवन की कल्पना ही बेमानी है। यह बचेंगे तो हम रहेंगे। इसलिए वृक्षों को बचाना होगा। अपनी जीवनशैली को बदलना होगा और प्रकृति प्रदत्त संसाधनों के अति दोहन पर अंकुश लगाना होगा। तभी हम पर्यावरण की रक्षा कर पायेंगे। आज के कार्यक्रम के आयोजन के लिए अनुभा जैन साधुवाद की पात्र हैं। इसकी सफलता हेतु उनकी टीम और अभिजित विक्रम को कोटि कोटि बधाई। आशा है नरचर प्लानेट वृक्षारोपण की अपनी मुहिम जारी रखेगा।

इस कार्यक्रम में सनवैली इंटरनेशनल स्कूल के सौ सवा सौ छात्र -छात्राओं ने पेन्टिंग प्रतियोगिता में भाग लेकर अपनी तूलिका के माध्यम से पर्यावरण रक्षा की दिशा में जनमानस से जागृति की अपील की और पार्क में वृक्षारोपण कर अपनी सहभागिता का परिचय देकर यह साबित किया कि पर्यावरण रक्षा हेतु वह हर सहयोग करने को तैयार हैं। उल्लेखनीय है कि हरियाली बोल, मिशन 100 करोड़ ट्री, ज्ञान किरण फाऊंडेशन, इनरव्हील क्लब इंदिरापुरम, अनिला रामपुरिया मेंटर्स, सुनीता कोआपरेटिव लिमिटेड की सीईओ सुनीता अग्रवाल के सहयोग से नरचर प्लानेट द्वारा आयोजित इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में स्थानीय पार्षद श्रीमती नीलम भारद्वाज सहित समीपस्थ आवासीय सोसाइटी के लोगों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।

अंत में वरिष्ठ पत्रकार एवं चिंतक अजित कुमार ने सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया और सभी उपस्थित जनों को आश्वस्त किया कि पर्यावरण रक्षा की दिशा में किया गया यह प्रयास आगे जारी रहेगा।

Leave a Comment