जैसलमेर में पकड़ा गया पाकिस्तानी जासूस, ISI को देता था संवेदनशील सैन्य जानकारी

0

Rajasthan/Atulya Loktantra : राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) की विशेष शाखा ने सीमा से सटे जैसलमेर जिले में एक पाकिस्तानी (Pakistan) जासूस को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी की पहचान जैसलमेर के लाठी गांव निवासी सत्यनारायण पालीवाल के रूप में की गई है। बताया जा रहा है कि यह जासूस पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी (Intelligence Agencies) के संपर्क में था और पाकिस्तान को भारतीय सेना से जुड़ी संवेदनशील जानकारियां उपलब्ध कराता ​था। बता दें कि राजस्थान पुलिस की CID (स्पेशल ब्रांच) लंबे समय से इसे पकड़ने के लिए जाल बिछा रही थी।

CID (स्पेशल ब्रांच) के अनुसार इस पाकिस्तानी जासूस का नाम सत्य नारायण पालीवाल है। यह जैसलमेर का ही रहने वाला है। एक स्पेशल आपरेशन में CID (स्पेशल ब्रांच) ने रविवार को इसे गिरफ्तार किया है। राजस्थान पुलिस के अनुसार पालीवाल ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के एक एजेंट के संपर्क में होने और संवेदनशील सैन्य सूचना रखने की बात कबूल की है।

आरोपी को पुलिस ने पकड़ा था, जिसके बाद खुफिया एजेंसियों (Intelligence Agencies) ने उससे पूछताछ की और बाद में सीआईडी (विशेष शाखा) द्वारा अधिकारिक गोपनीय अधिनियम के तहत उसे गिरफ्तार किया गया। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (इंटेलीजेंस) उमेश मिश्रा ने बताया कि आरोपी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के सम्पर्क में था और सोशल मीडिया के माध्यम से भारतीय सेना से संबंधित जानकारी साझा कर रहा था। उन्होंने बताया कि ‘भारतीय सेना से संबंधित कुछ दस्तावेज भी उसके मोबाइल फोन से बरामद किए गए है।’ सत्यनारायण पालीवाल को गिरफ्तार करने के बाद अब आगे की कार्रवाई की जा रही है।

गौरतलब है कि हाल ही में उत्तर प्रदेश में भी पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में एक को गिरफ्तार किया गया है। उसे उत्तर प्रदेश के आतंकवाद-रोधी दस्ते (एटीएस) द्वारा गिरफ्तार किया गया है। आरोपी एक रिटायर्ड सैनिक है, जिसे उत्तर प्रदेश एटीएस ने लखनऊ में सैन्य खुफिया (एमआई) यूनिट से मिले इनपुट के बाद गिरफ्तार किया। पूर्व सैनिक कथित तौर पर कराची में स्थित पाकिस्तानी खुफिया संचालकों के लिए काम कर रहा था। जानकारी के अनुसार, पिछले नवंबर में लखनऊ एमआई के अधिकारियों को जासूसी गतिविधियों में शर्मा की ‘भागीदारी’ के बारे में इनपुट मिले थे। हापुड़ जिले के बिहुनी गांव में अपने पैतृक घर से गिरफ्तारी के बाद शर्मा ने जासूसी की बात कबूल ली।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here