मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में तेज आंधी और तूफान ने मचाई भारी तबाही

89

New Delhi/Atulya Loktantra : मंगलवार को आई तेज आंधी और बारिश ने मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में भारी तबाही मचाई है। मध्य प्रदेश में पिछले दो दिनों में बारिश, तूफान और बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत हो गई है। वहीं राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में बारिश और तूफान से 6 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा गुजरात में 9 लोगों की मौत हुई है।

वहीं इस पर राजनीति भी शुरू हो गई है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश और तूफान के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि को मंजूरी दी है। घायलों को 50 हजार रुपए की मदद दी जाएगी।

इस पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, ‘मोदी जी, आप देश के पीएम ना कि गुजरात के। एमपी में भी बेमौसम बारिश व तूफान के कारण आकाशीय बिजली गिरने से 10 से अधिक लोगों की मौत हुई है। लेकिन आपकी संवेदनाएं सिर्फ गुजरात तक सीमित? भले यहां आपकी पार्टी की सरकार नहीं है लेकिन लोग यहां भी बस्ते हैं।’

हालांकि बाद में पीएम मोदी की तरफ से ऐलान किया गया कि ये मदद सभी राज्यों के पीड़ितों के लिए है। महाराष्ट्र में अपनी जनसभा में मोदी ने कहा, ‘महाराष्ट्र, गुजरात और अन्य कुछ राज्यों में कल आए तुफान में कई लोगों की मृत्यु हुई है। किसानों की फसलों का भी नुकसान हुआ है। मैंने अफसरों से कहा है कि आम जन को जल्द से जल्द सहायता पहुंचाई जाए। जिन्होंने अपने स्वजन खोए हैं उन परिवारों के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं।’

गुजरात के साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर में आज होने वाली प्रधानमंत्री मोदी की रैली के लिए लगाए गए टेंट का एक हिस्सा धूल भरी आंधी के कारण क्षतिग्रस्त हो गया। स्थानीय भाजपा नेताओं ने बताया कि टेंट का कुछ हिस्सा या तो उड़ गया या फट गया। उन्होंने कहा कि लोगों को छाया उपलब्ध कराने और स्टेज पर नेताओं के बैठने के लिए व्यवस्था की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here