चक्रवात निसर्ग ने पकड़ी रफ्तार, मुंबई में हाईटाइड की चेतावनी

45
Cyclone Nisarga has Mumbai in sight
Cyclone Nisarga has Mumbai in sight

Mumbai/Atulya Loktantra : Cyclone Nisarga Nears India, Mumbai in Its Path: चक्रवाती तूफान निसर्ग ने रफ्तार पकड़ ली है. दोपहर में यह माहाराष्ट्र के पालघर और मुंबई में समुद्र तट से टकरा सकता है. India Meteorological Department के मुताबिक चक्रवाती तूफान के हवा की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच चुकी है. समुद्र तट से टकराने के दौरान हवा की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. मौसम विभाग ने मुंबई में हाई टाइड के आने की संभावना जताई है. विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आज रात 9:48 बजे मुंबई में हाई टाइड की चेतावनी दी गई है. निसर्ग तूफान (Cyclone Nisarga) के दौरान 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की तूफानी हवाएं और समंदर में उठने वाली 6 फीट ऊंची लहरें मुंबई को फिर से पानी-पानी कर सकती हैं. इधर, तूफान से पहले गुजरात और महाराष्ट्र के कई जिलों में बारिश शुरू हो गई है.

Cyclone Nisarga has Mumbai in sight मुंबई में हाईटाइड की चेतावनी सिर्फ 190 किलोमीटर दूर चक्रवात

मुंबई India Meteorological Department के मुताबिक चक्रवाती तूफान अलीबाग से 140 किलोमीटर और मुंबई से 190 किलोमीटर दूर है. IMD के मुताबिक यह दोपहर 1 बजे से 3 बजे के बीच 120 किलोमीटर की रफ्तार से समुद्र तट से टकरा सकता है. तूफान के समय 6 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं. हालांकि मुंबई निसर्ग की मुसीबत से निपटने के लिए तैयार है. 80 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

Cyclone Nisarga Nears India, Mumbai in Its Path महाराष्ट्र में NDRF की 20 टीमें तैनात

Cyclone Nisarga has Mumbai in sight
Cyclone Nisarga has Mumbai in sight

चक्रवात से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 20 टीमें तैनात की गई हैं. इसमें मुंबई में 8 टीमें, रायगढ़ में 5 टीमें, पालघर में 2 टीमें, थाने में 2 टीमें, रत्नागिरी में 2 टीमें औ