विद्यार्थी अपनी मेहनत पर विश्वास रखें, अपने आपकों किसी से कमत्तर ना आंकें -DC

फरूखनगर में राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल के नवनिर्मित द्वार का डीसी और पटौदी विधायक ने किया लोकार्पण

Gurugram ( अतुल्य लोकतंत्र ): मुकेश बघेल/फरूखनगर में लड़कियांे के स्कूल का नया भवन साढे तीन करोड़ रूप्ए की लागत से होगा तैयार
गुरूग्राम, 01 सितंबर। गुरूग्राम के उपायुक्त श्री निशांत कुमार यादव ने वीरवार को फरूखनगर में राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के नवनिर्मित द्वार का लोकार्पण किया और विद्यार्थियों से कहा कि वे अपनी मेहनत पर विश्वास रखें व अपने आपको किसी से कमत्तर ना आंके। उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम लिंकन का उदाहरण देते हुए विद्यार्थियों से कहा कि वे अपने सपनो पर अटल रहें और उनको प्राप्त करने के लिए जी-जान से जुट जाएं। पटौदी के विधायक श्री सत्यप्रकाश जरावता भी उनके साथ थे।
यह नवनिर्मित द्वारा गांव खेड़ा झांझरौला के संजय यादव ने अपने दादा स्वर्गीय राव नवल सिंह की स्मृति में बनवाया है। उन्होंने आज उपायुक्त तथा पटौदी विधायक की उपस्थिति में इसी स्कूल में क्लासरूम का निर्माण करवाने का भी वायदा किया। उपायुक्त श्री निशांत कुमार यादव तथा पटौदी विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने द्वार निर्माण के लिए संजय यादव व उनके परिवार की प्रशंसा की और आशा जताई की अन्य समाजसेवी लोग भी इनसे प्रेरणा लेकर विद्यालय में सुविधाए जुटाने में सहयोग देंगे।
उपायुक्त ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि प्रदेश सरकार स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान दे रही है। यह वजह है कि प्रदेश में 55 प्रतिशत बच्चे सरकार स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। श्री यादव ने कहा कि उनकी भी पूरी शिक्षा सरकारी स्कूल से रही है। उन्होंने कहा कि आज इस स्कूल में बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की बेहतरीन प्रस्तुति देखकर उन्हें अपने स्कूल के दिन याद आ गए। इसके साथ उपायुक्त ने इन बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए आशा जताई कि यहां से निकलकर ये अच्छे पदों पर आसीन होंगे और उसके बाद यहां आकर अपने स्कूल की बेहतरी में भी योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि इस स्कूल में स्वच्छता और हरियाली का वातावरण है जिसके लिए प्राचार्य व उनका पूरा स्टाफ बधाई का पात्र है।
उपायुक्त श्री यादव ने अपने संबोधन में कहा कि इस मॉडल संस्कृति स्कूल में अधूरे पड़े कमरे, जो खंडर हो चुके हैं, उनके निरीक्षण के लिए टीम गठित की जाएगी। यह टीम निर्णय लेगी कि उन कमरों की दशा सुधारी जा सकती है या फिर उन्हें गिराना उचित रहेगा। उन्होंने यह भी बताया कि फरूखनगर में ही राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का नया भवन लगभग साढे तीन करोड़ रूपए की लागत से बनाया जाएगा। इसके लिए एस्टिमेट तैयार करके सरकार को भेजा जा चुका है और जल्द ही वहां से एस्टिमेट स्वीकृत होने के बाद विद्यालय भवन का निर्माण कार्य शुरू होगा।
इससे पहले विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने भी शिक्षा को सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा कि अकेले पटौदी विधानसभा क्षेत्र में 50 स्कूल भवनों के निर्माण व सुधारीकरण के लिए एस्टीमेट तैयार करवाकर भिजवाए गए हैं। उन्हांेने यह भी बताया कि गुरूग्राम जिला के लिए खेलों की 11 नर्सरियांे की मांग खेल विभाग से की गई है, जिसे वे उपायुक्त श्री यादव तथा बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद के साथ मिलकर पूरा करवाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने भी कहा कि फरूखनगर में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के भवन का निर्माण जल्द करवाने के लिए भी वे विधायक श्री दौलताबाद के साथ कौशिश करंेगे।
इस मौके पर विद्यालय के प्राचार्य जितेंद्र यादव, उप जिला शिक्षा अधिकारी सरोज दहिया ने भी अपने विचार रखे। बच्चों की सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति से खुश होकर शिकोहपुर के पूर्व सरपंच सुंदरलाल ने 21 हजार रूपए देने की घोषणा की।
इस अवसर पर उप जिला शिक्षा अधिकारी सरोज दहिया, नगर पालिका पटौदी की चेयरपर्सन सुमन यादव, उपाध्यक्ष जयंती चौधरी, तहसीलदार सज्जन यादव, खण्ड शिक्षा अधिकारी रणधीर सिंह, पटौदी के खण्ड शिक्षा अधिकारी धर्मपाल, गांव खेड़ा झांझरौला के समाजसेवी संजय यादव व उनके परिजन, फरूखनगर प्रगतिशील किसान क्लब के पूर्व अध्यक्ष राव मानसिंह, विद्यालय के प्राचार्य जितेंद्र यादव, सुंदरलाल सरपंच, राज सिंह , अजीत सिंह, मास्टर जीतराम सहित क्षेत्र के कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Comment