रक्तदान करने से जरूरतमंद व्यक्ति को दिया जा सकता है जीवनदान

पलवल/अतुल्यलोकतंत्र: विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर पलवल के लघु सचिवालय में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला उपायुक्त यशपाल सिहं ने सभागार में रक्तदान में सरहानीय कार्य करने वाली सामाजिक संस्थानों के प्रतिनिधियों व रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

उपायुक्त यशपाल सिहं ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि रक्तदान एक पुनीत कार्य है। रक्तदान करने से किसी जरूरतमंद व्यक्ति को जीवन दान दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि रक्त को बनाया नहीं जा सकता यही कारण है कि हमें रक्त के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है। गर्मीयों में रक्त की आवश्यकता अधिक होती है। इसलिए रक्तदान करने के लिए लोगों को आगे आना चाहिए।

उपायुक्त ने सामाजिक संस्थानों के प्रतिनिधियों से अनुरोध करते हुए कहा कि उनके सहयोग से ही रक्तदान को बढावा मिला रहा है। रक्तदान करने से शरीर में किसी भी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं आती है। इसलिए रक्तदान के लिए लोगों को आगे आना चाहिए। रक्तदान की आपूर्ति के लिए लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है।

उपायुक्त ने कहा कि जिले में रक्तदान के लिए एक स्थान ऐसा सुनिश्चित किया जाएगा जहां पर कोई भी व्यक्ति कभी भी आकर रक्तदान कर सकता है। रक्तदान करने वाले युवाओं को सम्मानित किया जाएगा। सामाजिक संस्थाऐं रक्तदान करने में अपनी अहम भूमिका अदा करें। ताकि जिले में रक्त की कोई कमी ना रहे।

Leave a Comment