अतुल्य लोकतंत्र न्यूज़

प्रदेश में 950 से ज्यादा गैर मान्यता प्राप्त स्कूल होंगे बंद

Panipat/Atulya Loktantra : प्रदेश में बिना मान्यता प्राप्त की सूचना पर शिक्षा विभाग की ओर से जारी की गई 1083 स्कूलों में करीब 60 स्कूलों ने शिक्षा विभाग को अपने दस्तावेज सौंप दिए हैं। ऐसे में अब शिक्षा विभाग साढ़े नौ सौ से ज्यादा स्कूलों को अब बंद करेगी। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। जल्द ही इन्हें बंद करने की प्रकिया शुरू कर दी जाएगी। ये स्कूल बिना मान्यता के चल रहे थे। स्कूलों को विभाग की ओर से पूर्व में नोटिस जारी कर उनसे मान्यता संबंधी दस्तावेज मांगे थे। लेकिन ज्यादातर स्कूल मान्यता संबंधी दस्तावेज विभाग में जमा नहीं करा पाए। ऐसे में अब विभाग की ओर ऐ जिला शिक्षा अधिकारियों को इन्हें बंद करने के निर्देश दे दिए गए। सूत्रों का कहना है कि जल्द ही इन स्कूलों पर ताले लटक सकते हैं।

फेडरेशन आॅफ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष कुलभूषण शर्मा का कहना है कि यदि एक भी स्कूल बंद हुआ तो भाजपा को चुनाव में खामियाजा भुगतना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली के सीएम केजरीवाल के स्कूलों को लेकर दिए गए बयान पर सरकारी सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाकर यह दिखाना चाहती है कि यहां के सरकारी स्कूल बेहतर है। यदि नियमों की बात की जाती है तो ज्यादातर सरकारी स्कूल भी नियमों को पूरा नहीं कर रहे। उन स्कूलों को बंद क्यों नहीं किया जा रहा।

प्राइवेट के बजाए सरकारी स्कूलों में दाखिला कराने पर वहां मुफ्त दी जाने वाली पुस्तकों की बढ़ गई है मांग कई ग्राम पंचायतों की ओर से गांव के बच्चों को प्राइवेट के बजाए सरकारी स्कूलों में दाखिला कराने पर वहां मुफ्त दी जाने वाली पुस्तकों की मांग बढ़ गई है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को चिट्‌ठी लिखी है। जिसमें कहा गया है कि जिन सरकारी स्कूलों में संख्या बढ़ी है, वहां अतिरिक्त पुस्तकों की डिमांड जल्दी भेजी जाए। ताकि समय पर पुस्तकें पहुंचाई जा सके।

सरकारी स्कूलों में बच्चे किए जाएंगे शिफ्ट
जिन प्राइवेट स्कूलों पर शिक्षा विभाग बंद करेगा, उन स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को साथ के सरकारी स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी थी। ताकि विद्यार्थियों का एक साल बर्बाद न हो। संबंधित जिला शिक्षा अधिकारियों को भी तैयारी करने के निर्देश दे दिए गए थे।

गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद किया जाएगा। यह पहले भी कहा जा चुका है। जिन स्कूलों ने मान्यता संबंधी दस्तावेज दिए हैं, उनका नाम बंद किए जाने वाले स्कूलों की सूची से हटा दिया है। बंद होने वाले गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के बच्चों को पास के सरकारी स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा।
-पीके दास, एसीएस, शिक्षा विभाग

Leave a Comment