Friday, January 27, 2023
HomeIndiaHaryanaजिला का ऐसा कोई भी योग्य, पात्र व जरूरतमंद परिवार योजना से...

जिला का ऐसा कोई भी योग्य, पात्र व जरूरतमंद परिवार योजना से नहीं रहना चाहिए वंचित : एडीसी हितेश कुमार

पलवल / अतुल्य लोकतंत्र ( मुकेश बघेल) :फैमिली आईडी में त्रुटियों के सुधार करने के लिए प्रशासन आपके द्वार के अंतर्गत जिलास्तर के साथ-साथ खंड स्तर व ग्रामस्तर पर शिविर लगाकर परिवार पहचान-पत्र की खामियों को दूर किया जाएगा, जिनमें विशेषकर परिवार की वार्षिक आय, त्रुटियों को दूर करने तथा वैरीफिकेशन करने का कार्य शामिल हैं। यह जानकारी एडीसी हितेश कुमार ने जिला सचिवालय के सभागार में फैमिली आईडी तथा जिला के परिवारों के काटे गए बीपीएल राशन कार्ड के संबंध में प्रेस संवाददाताओं को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि इन शिविरों को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य पात्र व जरूरतमंद परिवारों को योजना में शामिल करना है, जिनकी वास्तविक वार्षिक आमदनी 1 लाख 80 हजार रुपए तक है लेकिन फैमिली आईडी में उनकी वार्षिक आय अधिक दर्शाई हुई है। जिला का ऐसा कोई भी पात्र व जरूरतमंद परिवार इस योजना से वंचित न रहे, इसलिए प्रशासन आपके द्वार पहल शुरू की जा रही है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन आपके द्वार के अंतर्गत आगामी 27 जनवरी को स्थानीय महात्मा गांधी सामुदायिक केंद्र एवं पंचायत भवन पलवल में, 01 फरवरी को लघु सचिवालय होडल तथा 06 फरवरी 2023 को हथीन के बीडीपीओ कार्यालय में प्रात: 11 बजे से दोपहर 02 बजे तक विशेष शिविर लगाकर फैमिली आईडी की त्रुटियों में सुधार तथा इनकम वैरिफिकेशन का कार्य किया जाएगा। इन शिविरों में मौके पर नगर परिषद व नगर पालिका और क्रिड विभाग की टीमें मौजूद रहकर लोगों के पीपीपी में किए गए आवेदनों पर कार्य कर उनकी परेशानियों को दूर करेंगी। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि लघु सचिवालय पलवल के सभागार में 24 जनवरी को दोपहर बाद 03 बजे नगर परिषद पलवल के वार्ड पार्षदों के साथ फैमिली आईडी तथा नगर परिषद के इश्यूज बारे में बैठक का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार फैमिली आईडी तथा नगर परिषद/पालिका इश्यूज के बारे में आगामी 30 जनवरी को होडल के लघु सचिवालय के सभागार में होडल नगर परिषद के वार्ड पार्षदों तथा 03 फरवरी को नगर परिषद हथीन के वार्ड पार्षदों के साथ हथीन के बीडीपीओ कार्यालय में दोपहर बाद 03 बजे बैठक का आयोजन किया जाएगा।
एडीसी हितेश कुमार ने कहा कि परिवार पहचान पत्र में इनकम वैरिफिकेशन करने वाली टीम ग्राउंड लेवर पर जाकर कार्य करेगी। उन्होंने लोगों से आह्वïान किया कि वे इस वैरिफिकेशन टीम के साथ कॉपरेट करें। यदि किसी परिवार की आय फैमिली आईडी में गलत दर्शाई गई है तो उसके सुधार के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने जिलावासियों से आह्वïान किया कि वे ऐसे पात्र परिवार जिनकी वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपए से कम है उन्हें अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में योजना में शामिल होकर लाभ उठाने के लिए दस्तावेज सहित भेंजें। इसके अलावा अगर कोई ऐसा परिवार है, जिनकी वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपए से अधिक है लेकिन फिर भी वह बीपीएल योजना का लाभ उठा रहा है तो उसकी सूचना तुरंत अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय पलवल को देवें, ताकि जरूरतमंद व गरीब परिवार के लिए चलाई जा रही योजना का लाभ पात्र व जरूरतमंद व्यक्ति अथवा परिवार को ही मिल सके।
उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति अथवा परिवार की फैमिली आईडी में वार्षिक आय 01 लाख 80 हजार रुपए से कम है ऐसे पात्र परिवारों के बीपीएल राशन कार्ड मुख्यालय चंडीगढ द्वारा ऑनलाइन स्वत: ही बनाए जा रहे हैं। सरकार ने बीपीएल राशन कार्ड व आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए एक्सक्लूशन कोर्ड निर्धारित किए है, जिसके आधार पर ही पात्र व जरूरतमंद परिवारों के बीपीएल राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं। इनके अनुसार अगर किसी परिवार के किसी सदस्य ने पिछले तीन साल में आयकर रिटर्न 01 लाख 80 हजार रुपए से अधिक भरा है वह परिवार भी बीपीएल राशन कार्ड के दायरे से बाहर होगा। इसके अलावा जिस परिवार ने 9 हजार रुपए से अधिक वार्षिक बिजली के बिल का भुगतान किया हो, अगर परिवार को कोई भी सदस्य सरकार में कार्यरत हो, अगर परिवार को काई भी सदस्य किसान है और वार्षिक आय 01 लाख 80 हजार रुपए से अधिक है, अगर परिवार का कोई भी सदस्य श्रमिक है और उसके पास श्रम कार्ड है और वार्षिक आय 01 लाख 80 हजार रुपए से अधिक है, अगर परिवार का कोई भी सदस्य पैंशनर है और उसकी वार्षिक आय 01 लाख 80 हजार रुपए से अधिक है तो उसे बीपीएल राशन कार्ड के दायरे से दूर रखा जाएगा।
एडीसी हितेश कुमार ने बताया कि परिवार पहचान पत्र में डाटा अपडेेशन के दौरान कटे राशन कार्ड की शिकायत दर्ज करवाने के लिए टोल फ्री नंबर-1800-180-2087 एवं 1967 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने जिलावासियों से आह्वïान किया कि वे इन शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर अपनी फैमिली आईडी में आवश्यक करेक्शन करवाकर सरकार की योजना का लाभ उठाएं और योजना के योग्य व पात्र जरूरतमंद व्यक्ति अथवा परिवार को भी योजना से लाभान्वित करवाने में अपना सहयोग करें।

Deepak Sharma
Deepak Sharma
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments