Wednesday, February 1, 2023
HomeIndiaHaryanaपंजाब-हरियाणा समेत 5 राज्यों NIA की रेड

पंजाब-हरियाणा समेत 5 राज्यों NIA की रेड

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने मंगलवार सुबह एक साथ 5 राज्यों में गैंगस्टर के 20 ठिकानों पर रेड की है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब व राजस्थान में NIA की कार्रवाई चल रही है। एजेंसी गैंगस्टर के गठजोड़ का रिकॉर्ड खंगाल रही है। एजेंसी की नजर लॉरेंस और उसके गुर्गों का पाकिस्तान और दूसरे देशों में बैठे आतंकियों से कनेक्शन पर है।

NIA की टीम ने यमुनानगर से लॉरेंस के करीबी काला राणा के गुर्गे सिमरनजीत बावा को हिरासत में लिया है। बावा कुछ दिन पहले ही जेल से जमानत पर छूटकर आया था। उसके घर NIA ने सुबह 5 बजे रेड की।

लॉरेंस को NIA ने रिमांड पर लिया
दरअसल, कई माह पंजाब पुलिस की कस्टडी में रहने के बाद कुछ दिन पहले NIA ने पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में शामिल गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को पंजाब की बठिंडा सेंट्रल जेल से रिमांड पर लेकर एजेंसी दिल्ली पहुंची थी।

3 माह से लगातार कार्रवाई जारी
लॉरेंस बिश्नोई, गोल्डी बराड़ सहित कई नामी गैंगस्टर पर पिछले दिनों ही दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने UAPA के तहत एफआईआर दर्ज की थी। लॉरेंस और गोल्डी बराड़ के अलावा कुछ अन्य गैंगस्टर के पाकिस्तान में आंतकवादियों से संपर्क के चलते पहले भी एनआईए काफी जगह रेड कर चुकी है। सितंबर और अक्टूबर माह में भी एनआईए ने पंजाब, हरियाणा व दिल्ली में कई जगह छापेमारी की थी।

गैंगस्टर्स के खिलाफ NIA ने दर्ज किए थे केस

पहली FIR में लॉरेंस गैंग के गैंगस्टर : पहली FIR में लॉरेंस गैंग के गैंगस्टर नामजद किए गए। जिनमें गैंग का मुखिया लॉरेंस, कनाडा बैठा गैंगस्टर गोल्डी बराड़, बिक्रम बराड़, काला जठेड़ी, जसदीप सिंह उर्फ जग्गू भगवानपुरिया, सचिन थापन, लॉरेंस का भाई अनमोल और लखबीर सिंह लंडा शामिल हैं। इन्हें दिल्ली पुलिस को सोर्सेज से मिले इनपुट के आधार पर नामजद किया गया है। यह गैंग जेल के अलावा कनाडा, दुबई और पाकिस्तान से ऑपरेशन चला रहे हैं।

दूसरी FIR में पटियाल, नीरज बवाना और भूप्पी राणा : दूसरी FIR बंबीहा गैंग और उसके करीबियों पर की गई। इसमें गैंगस्टर दविंदर बंबीहा की मौत के बाद अर्मीनिया बैठ गैंग चला रहे गौरव उर्फ लक्की पटियाल, अमित डागर, कौशल चौधरी, नीरज बवाना, भूप्पी राणा, सुनील उर्फ टिल्लू ताजपुरिया, बाबा ढल्ला उर्फ गुरविंदर को शामिल किया है। अमित डागर और कौशल चौधरी मोहाली में अगस्त 2021 में हुए विक्की मिड्‌डूखेड़ा कत्लकांड के साजिशकर्ता हैं।

आतंकी संगठनों के टच में गैंगस्टर, पहले भी रेड हो चुकी
सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने गृह मंत्रालय को इनपुट्स दिए हैं कि कई गैंगस्टर आतंकी संगठनों के टच में हैं। इन आतंकी संगठनों के साथ मिलकर यह गैंगस्टर भारत में टारगेट किलिंग कर सकते हैं।

इसको लेकर कुछ दिन पहले NIA ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ में इन गैंगस्टर्स के घरों पर रेड भी की थी। यहां तक कि उनके केस की पैरवी करने वाले कुछ वकीलों पर भी छापेमारी हुई।

Deepak Sharma
Deepak Sharma
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments