कावड़ यात्री अपने साथ अपना पहचान पत्र अवश्य रखें

Kurukshetra/Atulya Loktantra : कुरुक्षेत्र पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोदी ने आज कावड़ियों की सुरक्षा के लिए दिशा निर्देश जारी दिए उन्होंने बताया कि कुरूक्षेत्र मे कावडियो के सभी रास्तो की दूरी लगभग 125 किलो मीटर पडती है। जिस पर जिला कुरूक्षेत्र मे पडने वाले सभी रास्तो पर सुरक्षा हेतु पुलिस की गश्त व नाकाबंदी करके उचित सुरक्षा बल तैनात किया गया है। फिर भी जिला पुलिस कुरूक्षेत्र को इस डयुटि के दौरान अतिरिक्त पुलिस बल की आवश्यकता पडी तो बिना किसी देरी कावड़ीयों की सुरक्षा के लिए पुलिस मुख्यायालय से अतिरिक्त सुरक्षाकर्मीयों की मांग की जाएगी।
उत्तर प्रदेश की और से जिला कुरूक्षेत्र मे कावडियो का भारी मात्रा मे प्रवेश होता है जिसको देखते हुए कुरूक्षेत्र की सीमा मे प्रवेश करने वाले भारी वाहनों के मार्गो को भी परिवर्तित किया जा सकता हैै। इस वर्ष यह कावड यात्रा 17 जुलाई 2019 से शुरू होकर 30 जुलाई 2019 तक चलेगी। इस यात्रा अवधी के दौरान जिला कुरूक्षेत्र पुलिस द्वारा सभी कावडिया के सम्भावित मार्गों पर विशेष डयुटिया लगाई गई है और शिवरो पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।
इसके साथ ही पुलिस अधिक्षक द्वारा कावड़ लेने के लिए हरिद्वार जाने वाले शिव भक्तों से अपील की गई कि जो भी शिव भक्त कावड़ यात्रा के लिए जाना चाहते हैं, वे सभी अपने-अपने गंाव के सरपंच, नंबरदार, चैंकीदार और पार्षदों के माध्यम से अपने संबंधित थाना या चैंकी में जाने वालों का सख्या नाम व पते आवश्य लिख कर देकर जाए ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी के समय कावडियो से तुरन्त सम्पर्क साधा जा सके। कावड़ यात्रा मे प्रयोग किये जाने वाले वाहनों का ब्यौरा भी सम्बन्धित थाना या चैंकी मे उपलब्ध करवाया जाए तथा उनमे सवार हो कर जाने वाले कावडियों की संख्या भी आवश्य लिख कर जाए। कावड़ यात्री अपने वाहनों पर तेज आवाज में बजने वाले लाऊड स्पीकर या डी.जे. का प्रयोग ना करे।
यात्रा के दौरान आवश्यकता से अधिक चौड़े वाहनों का प्रयोग ना करे तथा ना की अपने वाहनों के दोनो तरफ किसी प्रकार का कोई भी सामान बांध कर वाहन की चैडाई बढाए। कावड़ यात्री यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार के नशे का प्रयोग न करे तथा ना ही अपने साथ लेकर जाए।  इस यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार के हथियार जैसे लाठी, डंडे अपने साथ न रखें और इसका प्रयोग भी न करें। सभी कावड़ यात्री इस यात्रा के दौरान अपने साथ अपना पहचान पत्र (आधार कार्ड या कोई अन्य दस्तावेज) अपने साथ आवश्य रखे ताकि किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिती मे आप की पहचान हो सके। श्रीमति मोदी ने सभी कावड़ यात्रीयों से अपील करते हुए कहा कि इस यात्रा के दौरान अपनी धार्मिक भावना को कायम रखते हुए सभी कावड यात्री यातायात के नियमों की पालना करे, यात्रा को सुगम बनाने में पुलिस की सहायता करे ।

Leave a Comment