जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरना ही आपकी असली परीक्षा -प्रो कप्तान सिंह सोलंकी

0

गुरुग्राम/अतुल्यलोकतंत्र News:  हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने आज सिविल सेवा परीक्षा-2017 में हरियाणा के चयनित उम्मीदवारों से कहा कि ‘आपको पब्लिक के ड्रीम्स का किंग बनना है’ अर्थात् जब आप कुर्सी पर बैठेगे, आपको अधिकार मिलेंगे और लोग आशाएं, उमीदे तथा अपनी समस्याएं व ड्रीम्स लेकर आपके पास आएंगे तो आपको उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरना है। यही आपकी सही परीक्षा होगी।

राज्यपाल आज गुरुग्राम में जिला प्रशासन तथा श्रीमाता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा-2017 में हरियाणा से चयनित उम्मीदवारों के सम्मान समारोह में बोल रहे थे। राज्यपाल ने इस परीक्षा में हरियाणा से चयनित उम्मीदवारों को सम्मानित भी किया।

उन्होंने कहा कि हरियाणा की आबादी देश की 2 प्रतिशत है और यहां से 49 उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं जोकि चयनित उम्मीदवारों का 5 प्रतिशत है। इनमें भी देश में पहले पांच उम्मीदवारों में 3 हरियाणा के हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा के युवाओं की यह उपलब्धि पूरे प्रदेश को स्वाभिमान प्रदान करती है। राज्यपाल ने कहा कि हरियाणा हर दृष्टि से पूरे देश में अनुकरणीय बन रहा है, सरकार के सभी फलैगशिप कार्यक्रमों में हरियाणा बहुत आगे जा रहा है। उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी पढाओ, खेलों इंडिया, रूस में आयोजित बधिर कुश्ती प्रतियोगिता, एनसीसी, रैडक्रॉस आदि योजनाओं का उल्लेख भी किया।

सिविल सेवा परीक्षा 2017 में नव चयनित हरियाणा के उम्मीदवारों को संदेश देते हुए राज्यपाल ने पांच ‘अ’ पर जोर दिया और इसका अर्थ समझाते हुए कहा कि आस्था, आत्म संयम, आत्मीयता, आत्म विश्वास तथा अध्यात्मिकता के गुणों को अपने जीवन में अपनाकर वे लोगों को ‘गुड गवर्नेंस’ दे सकते हैं। उन्होंने सिविल सेवा के नव चयनित अधिकारियों से सीधा संवाद स्थापित करते हुए कहा कि आस्था, आत्म संयम, आत्मीयता, आत्म विश्वास तथा अध्यात्मिकता के गुणों को अपने जीवन में अपनाकर वे लोगों को ‘गुड गवर्नेंस’ दे सकते हैं। उन्होंने सिविल सेवा के नव चयनित अधिकारियों से सीधा संवाद स्थापित करते हुए कहा कि आपमें देश, राष्ट्रजन और संस्कृति के प्रति आस्था होनी चाहिए और आपके अंदर आत्म संयम हो तथा आप किसी परिस्थिति में अपना आत्म विश्वास ना खोएं ।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here