युवा पखवाड़े में स्लोगन द्वारा जल शक्ति जागरूकता अभियान

60

Faridabad/Atulya Loktantra : राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की जूनियर रेड क्रॉस और सेंट जॉन एम्बुलैंस ब्रिगेड ने युवा पखवाड़े के अन्तर्गत जल शक्ति जागरूकता अभियान चलाया। अंग्रेजी प्रवक्ता, जूनियर रेड क्रॉस व ब्रिगेड अधिकारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने जल के बुद्धिमतापूर्ण उपयोग पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। माननीय प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री हरियाणा के आह्वान पर जल शक्ति के अंर्तगत विभिन्न गतिविधियां सराय ख्वाजा विद्यालय में चलाई जा रही हैं।

अब तक संगोष्ठी, भाषण प्रतियोगिता, रैली, पौधरोपण आदि गतिविधियां आयोजित की जा चुकी है। आज इसी कड़ी में बच्चों को बताया गया कि वृक्ष तथा पानी जैसे प्राकृतिक संसाधनों के प्रति हमारे मन में श्रद्धा होनी चाहिए। रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि सभी लोगों के बीच जल का महत्व, आवश्यकता और संरक्षण के लिये इस अभियान को गति दी जा रही है और पूरे दिन के लिये अपने नल के गलत उपयोग को रोकने के द्वारा जल संरक्षण में उनकी सहायता प्राप्त करने के साथ ही प्रोत्साहित करने के लिये को जल शक्ति अभियान शुरु किया गया है।

मनचन्दा ने कहा कि ” हम सब भली भांति जानते है कि – जल है तो कल है या बिन पानी सब सून, बूंद बूंद मोती है”। संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के हर नौवें व्यक्ति के पास पीने के साफ पानी का अभाव है। इसकी वजह से हर साल लाखों लोग बीमारियों का शिकार होते हैं और उनकी मौत हो जाती है। प्रकृति से जल हमें प्रचुरता में प्राप्त होता है अब बूंद बूंद सहेजने की जरूरत है ताकि वर्षा जल सीधा भूमिगत स्त्रोतों में मिल कर वॉटर लेवल में वृद्धि कर सके ।

एक अनुमान के मुताबिक- भारत में ही करीब 16 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्हें पीने का साफ पानी नहीं मिल पाता। इसलिए यह बहुत आवश्यक है कि हम वर्षा जल का संचयन करें, वर्षा जल की एक भी बून्द नालियों और नालों में न व्यर्थ जाए, यह हम सब मिलकर सुनिश्चित करें। हमे भी सीख लेने की जरूरत है.

इस अवसर पर बच्चों ने सुंदर सुंदर सलोगन लिख पानी बचाने का संदेश दिया जिसकी रविन्द्र कुमार मनचन्दा, रेणु शर्मा, आर्ट्स व क्राफ्ट्स प्रवक्ता प्रीति व मौलिक मुख्याध्यापक ईश कुमार सहित समस्त स्टाफ ने मुक्त कंठ से प्रशंसा की। युवा पखवाड़े में बच्चों का यह जल शक्ति अभियान इन बच्चों के माध्यम से घर घर पहुंचा कर और हर घर, आंगन व इमारत में वर्षा जल संचयन प्रणाली द्वारा जल क्रांति लाने में अवश्य ही सफल होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here