केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने किया फरीदाबाद के सर्वोदय हॉस्पिटल में अत्याधुनिक मदर एंड चाइल्ड सेंटर का उद्धघाटन

– केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया शहर में अपनी तरह के पहले अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित सेंटर का उद्धघाटन

– सेंटर महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप एक सुखद डिलीवरी का अनुभव प्रदान करने में मदद करता है

फरीदाबाद, 9 मई। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आज सोमवार फरीदाबाद के सेक्टर 8 में सर्वोदय हॉस्पिटल ने 25 बेड़ से सुसज्जित एक अत्याधुनिक डिलीवरी सेंटर का उद्धघाटन किया। केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्यमंत्री सहित हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा व विधायक नरेंद्र गुप्ता ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का स्वागत किया। यह सेंटर मातृत्व के अनुभव को सुखद एवं आरामदेय बनाने को समर्पित है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वह फरीदाबाद में सर्वोदय हॉस्पिटल में इस तरह के अत्याधुनिक बर्थिंग सेंटर को देखकर बेहद खुश हुए। बच्चे को जन्म देना एक महिला के जीवन के सबसे कीमती पलों में से एक होता है। माँ और नवजात शिशु को दुनिया में सर्वोत्तम देखभाल की आवश्यकता होती है। मुझे विश्वास है कि यह अत्याधुनिक सुविधा शहर के स्वास्थ्य संबंधी इंफ्रास्ट्रचर के लिए देश में इस तरह के सर्वश्रेष्ठ केंद्रों के बराबर होगी।

सर्वोदय हेल्थकेयर फरीदाबाद के चेयरमैन डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा कि एक महिला के लिए मातृत्व से जुड़ी यादें जीवन भर साथ रहती हैं। यह प्रीमियम बर्थिंग सेंटर इस अनुभव  को सुखद बनाने और इस प्रक्रिया से जुड़ी हर छोटी बड़ी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। जिसमे डिलीवरी से पहले और बाद में भी होने वाली सभी जरूरतों का ख्याल रखा गया है और मरीज के परिवार की सुविधा को भी महत्व दिया गया है। इस सेंटर को बनाने में हमने ना केवल देश बल्कि अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप जच्चा और बच्चा से जुडी सुरक्षा को ध्यान में रखा है। हम आशान्वित हैं कि इस सेंटर के आने से फरीदाबाद में अत्याधुनिक डिलीवरी सुविधा में एक बड़ा बदलाव आएगा।

सर्वोदय हॉस्पिटल के इस अत्याधुनिक बर्थिंग सेंटर में नवीनतम उपकरणों के साथ एक विश्वस्तरीय लेबर डिलीवरी रूम है। इस सेंटर के लिए समर्पित टीम कार्यरत रहेगी जिसमें स्त्री रोग विशेषज्ञ, प्रसूति रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, डिलीवरी से पहले और बाद की देखभाल के लिए प्रशिक्षित नर्स एवं बाल एनेस्थेसियोलॉजिस्ट शामिल हैं। यह विशेष टीम डिलीवरी से पहले और बाद में देखभाल और माँ और नवजात शिशु पर व्यक्तिगत ध्यान देना सुनिश्चित करती हैं।

इसके साथ – साथ सेंटर में एक अत्याधुनिक एन.आई.सी.यू. (NICU) और सभी स्थितियों से निपटने के लिए एक ब्लड बैंक की सुविधा शामिल है। बर्थिंग सेंटर के विशाल कमरे हॉस्पिटल की नियमित हलचल से दूर एक स्वस्थ और खुशनुमा माहौल देने के लिए डिज़ाइन किये गए हैं।

आपको बता दें कि सर्वोदय हेल्थ केयर ग्रुप, सर्वोदय हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर,सेक्टर- 8, सर्वोदय हॉस्पिटल, सेक्टर-19 सहित 3 अन्य क्लींनिक, 3 डायलिसिस सेंटर, 1 इमेजिंग सेंटर और 1 नर्सिंग कॉलेज को समाहित करता है। यह ग्रुप 600 बेड, 110 आईसीयू बेड, 12 ऑपरेशन थियेटर, 4 डी पीईटी सीटी स्कैनर, सबसे उन्नत 6 डी काउच लिनैक रेडियोथेरेपी मशीन, बेहतरीन बोन मैरो ट्रांसप्लांट सुविधा, किडनी ट्रांसप्लांट यूनिट, सर्वाधिक उन्नत हैमोडायफिकेशन, बेहतरीन फाइब्रोस्कैन और कैथ लैब मशीन है। ग्रुप की ओर से कार्डियोलॉजी, कार्डियो-थोरैसिक और वैस्कुलर सर्जरी, कैंसर देखभाल, तंत्रिका विज्ञान, हड्डी रोग और ज्वाइंट रिप्लेसमेंट, मूत्रविज्ञान, नेफ्रोलॉजी, न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और जीआई सर्जरी में सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं प्रदान कर रहा है।

Leave a Comment