Saturday, January 28, 2023
HomeHaryanaFaridabadफ़रीदाबाद की बेटी सृष्टि की दो पुस्तकें प्रकाशित , राज्यपाल ( राजस्थान...

फ़रीदाबाद की बेटी सृष्टि की दो पुस्तकें प्रकाशित , राज्यपाल ( राजस्थान ) को भेंट

फ़रीदाबाद ( अतुल्य लोकतंत्र ): राजस्थान जयपुर राजभवन में उदयपुर जिले की मावली तहसील ईन्टाली ग्रामपंचायत की स्वयंसेवी संस्था फास्टर भारतीय पर्यावरण सोसाइटी द्वारा समाज को मुख्य धारा में जोड़ें में अहम भूमिका पर वार्ता में नेशनल फास्टर कमेटी द्वारा महामहिम राज्यपाल को राजभवन में भेंटवार्ता कर दो नेशनल पुस्तकें राज्यपाल को भेंट की।
नेशनल कमेटी के कोऑर्डिनेटर एवं फॉस्टर के निदेशक ललित नारायण आमेटा के अनुसार फरीदाबाद हरियाणा की सृष्टि गुलाटी ऑनलाइन निर्माण में सहयोगी रही। सृष्टि गुलाटी का ऑनलाइन लेख संकलन में योगदान रहा। पुस्तक प्रकाशित होने के बाद राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र को दो पुस्तकें भेंट की। अस्वस्थ होने के कारण सृष्टि गुलाटी राजस्थान जयपुर राजभवन ना जा सकी। संस्था के पदाधिकारियों द्वारा महामहिम राज्यपाल को नन्ही बेटी के विश्व रिकॉर्ड ओर समाज सेवा के बारे में बताया गया। राज्यपाल ने सृष्टि को फिर से जयपुर आने को भी आमंत्रित किया। सृष्टि गुलाटी ऑनलाइन संकलन करनें ओर उसमे प्रतिभाग करने वाली विश्व की सबसे कम उम्र की बेटी भी बनी।मात्र 6 वर्ष 9 माह की कम उम्र में ही यह कार्य संभव किया। गौरतलब है कि सृष्टि गुलाटी समाज के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभा रही हैं। समय समय पर पोधारोपण करके ओर अपने वीडियो संदेश के माध्यम से भी लोगो को जागरूक करके पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य कर रही हैं। लोगो को गीले ओर सूखे कचरे के बारे में भी जागरूक करती हैं। सृष्टि गुलाटी फ़रीदाबाद हरियाणा के डी.सी.मॉडल.सीनियर.सेकेंडरी. स्कूल में प्रथम कक्षा की छात्रा है। ललित कुमार आमेटा ने बताया की अपने पिता प्रवीन गुलाटी के मार्गदर्शन में नन्ही बेटी का ऑनलाइन लेख संकलन में योगदान रहा है। इन दोनों पुस्तको में नन्ही बेटी का नाम प्रकाशित किया गया है।
आमेटा के अनुसार भेंटवार्ता में गत दो साल से संस्था द्वारा किए जा रहे डिजिटल माध्यम से 35 कार्यक्रम राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का संचालन कर समाज को मुख्य धारा से जोड़ने में अहम भूमिका रही है। इस बारे में राज्यपाल से वार्ता की। डिजिटल माध्यम से अग्रिम कार्यक्रम की योजना नेशनल युथ पार्लियामेंट ऑफ इंडिया विकास कार्यक्रमों पर चर्चा कर आगामी भूमिका पर वार्ता हुई। इस अवसर पर आमजन जनजागृति एवं विकल्प का उपयोग पर नेशनल पुस्तक कंपोस्टेबल पर्यावरण रक्षक एवं भारत में भ्रष्टाचार देश के विकास के अवरोधित दीवार को खत्म करने हेतु
भ्रष्टाचार मुक्त भारत निर्माण की नई पहल पुस्तक । राज्यपाल महोदय महामहिम कलराज मिश्र को दोनों पुस्तक भेंट की गई की गई। कोऑर्डिनेटर ललित नारायण आमेटा, अध्यक्षा डॉ कामिनी व्यास रावल एवं सदस्य सचिव राहुल पुजारी आदि की उपस्थिति में राज्यपाल से बैठकर वार्ता संपन्न हुई। माननीय राज्यपाल ने भी नन्ही बेटी की प्रशंसा की ओर भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया।

Deepak Sharma
Deepak Sharma
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments