ग्राम पंचायतों की जल एवं सीवरेज समिति के सदस्यों को किया प्रशिक्षित : वारिश खान सुकेडिया

पलवल ( अतुल्य लोकतंत्र ): मुकेश बघेल
अटल भूजल व जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा जाट धर्मशाला पलवल में 15 ग्राम पंचायतों की जल एवं सीवरेज समिति के सदस्यों की एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डब्ल्यू.एस.एस.ओ. पलवल की टीम के सदस्यों ने अटल भूजल डी.पी.एम.यू. से वारिश खान सुकेडिया को मोमेंटो देकर सम्मानित किया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की टीम में पी.एच.ई.डी. के सदस्य व डी.आई.पी. टीम के लीडर अमित कुमार एवं गोविंद माधव ने विस्तार से योजना के बारे में सभी को अवगत करवाया।
अटल भूजल जिला विशेषज्ञ वारिश खान सुकेडिया ने बताया कि अटल भूजल के अंतर्गत ग्राम जल एवं सीवरेज सीमित के सदस्यों का एक दिन का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य ग्राम स्तर पर अटल भूजल के बारे में जागरूकता फैलाना है। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि ग्राम जल और स्वच्छता समिति गांव में पानी से संबंधित मुद्दों की निगरानी करेगी और गांव स्तर पर लोगों में जागरूकता पैदा करेगी। कार्यक्रम में सहभागी दृष्टिकोण को सुविधाजनक बनाने में वीडब्ल्यूएससी सदस्यों की भूमिका पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम का प्राथमिक घटक ग्राम पंचायत स्तर पर जल सुरक्षा योजनाएं बनाना है। वीडब्ल्यूएससी सदस्य पानी से संबंधित मुद्दों को भी सुनिश्चित करेंगे और संबंधित क्षेत्र में भूजल पुनर्भरण और जल बचत तकनीकों के उपयोग के लिए ग्राम सभा में संरचनाओं का प्रस्ताव करेंगे व डब्ल्यू.एस.पी. की अहमियत बताई ताकि सरकार द्वारा चलाई जा रही परियोजना का उद्देश्य प्राप्त कर सकें। उन्होंने मंगलवार को को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से केसनी आनंद अरोडा की अध्यक्षता में वी.डब्ल्यू.एस.सी. के सदस्यो से सीधा संवाद किया, जिसके लिए सभी सदस्यो को आमंत्रित किया गया। सोमवार के इस कार्यक्रम में जल जीवन मिशन, जल एवं सीवरेज समिति के गठन, कार्य और एफटीके किट द्वारा पानी की जांच करने, जल संरक्षण तथा महिलाओं को वॉटर क्वालिटी के बारे में प्रशिक्षित किया गया।
इस कार्यक्रम में जल जीवन मिशन के बारे में सभी प्रतिभागियों को विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई। इस मौके पर पंचायत विभाग से एस.ई.पी.ओ. ने भी अपने विचार रखे व कारना के सरपंच हरिकिशन व ककराली के सरपंच किशन सिंह ने जल संरक्षण के बारे में अपने विचार सांझा किए। इस मौके पर आंगनवाड़ी वर्कर बबीता, सरोज, प्रीति, विनोद बाला, मंजू, श्यामवती, पुष्पेंद्र, प्रवीण गौतम, महेंद्र सिंह, महेशचंद्र आदि उपस्थित रहे।

Leave a Comment