सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए फरीदाबाद पुलिस द्वारा 11 से 25 सितंबर तक चलाया जा रहा यातायात सुरक्षा जागरूकता अभियान

0
2

फरीदाबाद: राज्य स्तर पर सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए यातायात पुलिस की तरफ से चलाई गई मुहीम के तहत फरीदाबाद पुलिस द्वारा 11 से 25 सितंबर तक सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

इस अभियान के तहत सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए पुलिस द्वारा विभिन्न स्थानों पर सभाएं आयोजित करके नागरिकों को यातायात नियमों के बारे में जागरूक किया जाएगा।

50% for Advertising
Ads Advertising with us AL News

पुलिस आयुक्त श्री विकास अरोड़ा द्वारा इस संबंध में जारी किए गए दिशा निर्देशों के तहत फरीदाबाद पुलिस के बीट पुलिसकर्मी विभिन्न स्थानों पर जाकर नागरिकों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

इसके लिए डीसीपी ट्रैफिक को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जिनके ऊपर इस मुहिम को सफल बनाने का कार्यभार रहेगा।

पुलिस कर्मियों द्वारा शहर में यातायात संकेतक चेक किए जाएंगे और यदि किसी स्थान पर यह संकेतक उपलब्ध नहीं है तो संबंधित विभाग से पत्राचार करके आवश्यक स्थानों पर यातायात संकेतक लगवाए जाएंगे ताकि वाहन चालक इन संकेतों को देखकर सतर्क रहे तथा अपने वाहन को सावधानीपूर्वक चलाएं।

सड़क दुर्घटनाओं का सबसे बड़ा कारण ओवरस्पीडिंग, गलत दिशा में वाहन चलाना तथा सुरक्षा उपकरणों का उपयोग न करना है। फरीदाबाद पुलिसकर्मी नागरिकों को वाहन चलाते समय सुरक्षा की दृष्टि से सीट बेल्ट लगाने तथा हेलमेट पहनने, गलत दिशा तथा तेज गति में वाहन न चलाने के लिए प्रोत्साहित करेगी ताकि सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।

जिन स्थानों पर ज्यादा दुर्घटनाएं घटित होती हैं उनको चिन्हित करके वहां पर स्पीड ब्रेकर या पुलिस नाका लगाया जाएगा ताकि तेज गति से गुजरने वाले वाहनों के आगे अवरोध उत्पन्न करके उनकी गति को घटाया जा सके जिससे नागरिक सड़क दुर्घटना का शिकार होने से बच सकें।

इसके अलावा यातायात नियमों की अवमानना करने वाले नागरिकों को आर्थिक दंड से दंडित किया जाएगा जिसके तहत नियमों का पालन न करने वाले चालकों के चालान काटे जाएंगे।

पुलिस आयुक्त श्री विकास अरोड़ा ने नागरिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शहर वासियों से यातायात नियमों का पालन करने का अनुरोध किया है ताकि नागरिक सड़क दुर्घटना से बचते हुए सुरक्षित अपने गंतव्य तक पहुंच सके।

50% for Advertising
Ads Advertising with us AL News
Previous newsकांग्रेस में शामिल होंगे कन्हैया कुमार? जल्द ही राहुल गांधी से होगी मुलाकात
Next newsबरसात ने खोल दी है जिला प्रशासन एवं भाजपा सरकार के दावों की पोल : धर्मबीर भड़ाना
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here