बोर्ड परीक्षा में इस बार 80 प्रतिशत तक लेकर जाएंगे परीक्षा परिणाम : सतबीर मान

0

-दसवीं के विद्यार्थियों के लिए शिक्षित हरियाणा प्रोजेक्ट के तहत बोर्ड परिक्षाओं के परिणाम में बेहतरी के लिए लांच की रिविजन बुकलेट
-पिछले वर्ष शुरू हुआ मुहिम से 37 प्रतिशत से 60 प्रतिशत तक पहुंचा था जिला का बोर्ड परिक्षाओं का परिणाम
-पढ़ाई में कमजोर बच्चों को पढ़ाई में अच्छा सहयोग करने के लिए कक्षाओं में ग्रुप शेयरिंग अभियान भी किया शुरू
-जिला शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में बोर्ड परिणाम बेहतरी टीम भी गठित, करेगी स्कूलों का निरीक्षण

फरीदाबाद, 6 अप्रैल। अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने कहा कि बोर्ड परीक्षा के दौरान बच्चों को हमें बेहतर ढंग से परीक्षा की तैयारी करवानी है। इसके लिए हमें कोरोना के नियमों का पालन करते हुए प्रत्येक जरूरी सुविधा मुहैया करवानी है। पिछले वर्ष भी हमने शिक्षित हरियाणा के तहत यह अभियान चलाया था और इसके तहत हम परीक्षा परिणाम को 37 प्रतिशत से 60 प्रतिशत करने में कामयाब रहे हैं। इसी को आगे बढ़ाते हुए हमें इस बार परीक्षा परिणाम को 60 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक लेकर जाना है। अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान मंगलवार को लघु सचिवालय के छठे तल स्थित कांफ्रेंस हॉल में शिक्षित हरियाणा प्रोजेक्ट के तहत बोर्ड परीक्षा परिणाम इंप्रूवमेंट के तहत प्रशासनिक अधिकारियों, प्राचार्यों एवं शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारियों की मीटिंग को संबोधित कर रहे थे।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि कोरोना काल में रेगुलर कक्षाओं को लेकर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में शिक्षित हरियाणा प्रोजेक्ट के तहत इस आपदा के समय में बेहतरीन कार्य हुआ है। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए बधाई देते हुए कहा कि अगले सत्र के लिए उन्होंने बच्चों की बेहतरी के लिए और अधिक बेहतर कार्य किया है। उन्होंने दसवीं कक्षा के बच्चों के लिए सभी विषयों की रिविजन बुकलेट जारी करते हुए कहा कि इस बुकलेट को जिला के 80 से ज्यादा स्टार अध्यापकों द्वारा तैयार किया गया है। प्रत्येक विषय के लिए अलग से बुकलेट जारी की गई है। उन्होंने बताया कि वर्तमान सत्र में 50 प्रतिशत प्रश्न एक-एक नंबर के आएंगे। ऐसे में बुकलेट तैयार करते समय इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस बुकलेट में सक्षम हरियाणा के यू-ट्यूब चैनल के लिए ई-रिसोर्स भी अपडेट किए गए हैं। अगर विद्यार्थी चाहे तो इस बुकलेट में दिए गए लिंक के आधार पर शिक्षित हरियाणा के यू-ट्यूब चैनल से भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मीटिंग में जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी ने बताया कि अभियान के तहत एल-0, एल-1 व एल-2 के तहत लेवल तय किए गए हैं। इसमें एल-0 में 0 से 40 प्रतिशत क्षमता से विद्यार्थी, एल-1 में 40 से 60 और एल-2 में 61 से 100 प्रतिशत तक के बच्चों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि हमें आखिरी एक माह में मुहिम चलानी है और एल-0 से बच्चों को एल-1 में और एल-2 के बच्चों को एल-3 के तहत तक लेकर जाना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्राचार्य को 4 से 5 स्कूल दिए गए हैं और वह प्रत्येक स्कूल में जाकर विजिट करेंगे और कमजोर बच्चों को मोटीवेट भी करेंगे। उन्होंने बताया कि प्री-बोर्ड परिणाम की समीक्षा के लिए bit.ly/preboard1FBD पर सभी स्कूल प्राचार्य अपना प्री-बोर्ड का रिजल्ट देखें और अध्यापकों व विद्यार्थियों के साथ मीटिंग करें। अगर जरूरत है तो उन्हें अतिरिक्त कक्षाएं भी दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here