वरिष्ठ पर्यावरण कार्यकर्ता और तालाब बचाओ अभियान के संयोजक पुष्पेन्द्र जयप्रकाश नारायण अवार्ड से होंगे सम्मानित

20

New Delhi/Atulya Loktantra: प्रख्यात पर्यावरणविद श्री अनिल प्रकाश जोशी को पर्यावरण के क्षेत्र मेंऔर बुंदेलखण्ड के वरिष्ठ पर्यावरण कार्यकर्ता और तालाब बचाओ अभियान के संयोजक व अपना तालाब अभियान के प्रणेता पुष्पेन्द्र भाई को जल संरक्षण हेतु आगामी 11 अक्टूबर को नयी दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में पर्यावरण लोकनायक जयप्रकाश अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा।

श्री पुष्पेन्द्र भाई को यह सम्मान बीते दशकों में बुंदेलखण्ड में हजारों तालाबों के निर्माण और उसके फलस्वरूप हजारों- लाखों हेक्टेयर भूमि के सिंचित होने के कार्य में महती भूमिका के निर्वहन के लिए लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिड़ला द्वारा दिया जायेगा। यह जानकारी लोकनायक जय प्रकाश अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विकास केन्द्र के महासचिव श्री अभय सिन्हा ने दी है। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में अतुलनीय योगदान हेतु देश की नामचीन हस्तियों को भी इस सम्मान से सम्मानित किया जायेगा।

गौरतलब है कि श्री पुष्पेन्द्र भाई के प्रयासों का ही परिणाम है कि अभी तक लगभग 21-22 हजार किसानों ने अपने यहां हजारों तालाब बनाये हैं जिससे एक हजार से एक लाख घनमीटर जल संचय क्षमता संभव हो सकी है। यही नहीं अप्रैल 2020 तक 15,200 तालाबों का निर्माण हुआ है जिससे 5.5 करोड़ घनमीटर वर्षा जल संचित करने में सफलता मिली है। इसके परिणामस्वरूप 1.5 लाख एकड़ असिंचित जमीन को सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध हो सका है। इनके प्रयास से ही राज्य में खेत तालाब योजना अमल में आयी।

समाज की भागीदारी का सुफल यह हुआ कि सैकड़ों तालाब जलकुंभी से मुक्त हो सके। श्री पुष्पेन्द्र भाई को यह सम्मान मिलना असलियत में बुंदेलखण्ड की धरती का सम्मान है, यह कहना है जाने-माने सर्वोदयी, गांधीवादी और जल-बिरादरी के प्रमुख भाई श्री अरविंद सिंह का। उनके अनुसार यह सम्मान समूचे बुंदेलखण्ड का सम्मान है।

पुष्पेन्द्र भाई के इस सम्मान से सम्मानित किए जाने हेतु जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन विकास केन्द्र द्वारा चयन पर प्रख्यात नदी-जल विशेषज्ञ व राजीव गांधी वाटर शेड मिशन के पूर्व सलाहकार श्री कृष्ण गोपाल व्यास, वरिष्ठ पत्रकार, लेखक एवं पर्यावरणविद श्री ज्ञानेन्द्र रावत, प्रख्यात नृत्यांगना, उत्तराखंड में पर्यावरण संरक्षण में महती भूमिका का निर्वहन करने व प्लास्टिक विरोधी अभियान की प्रमुख डा.अनुभा पुंढीर, हरियाणा में तालाब पुनरुद्धार योजना के प्रमुख, ग्रीन इंडिया फाउंडेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं जाने-माने शिक्षाविद डा. जगदीश चौधरी और डा. बी. आर. अम्बेडकर कालेज, दिल्ली के पर्यावरण विभाग के डा. जितेन्दर नागर ने प्रसन्नता जाहिर की है और इस हेतु पुष्पेन्द्र भाई को बधाई दी है और कहा है कि यह सम्मान पर्यावरण प्रेमियों के लिए गर्व की बात है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here