सडक़ सुरक्षा जीवन रक्षा विषय पर सेमिनार का आयोजन

पलवल (अतुल्य लोकतंत्र ): मुकेश बघेल /
उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला रैडक्रॉस सोसाइटी एवं सेंट जॉन एम्बुलेंस केंद्र पलवल कृष्ण कुमार के निर्देशन में सडक़ सुरक्षा एवं फस्र्ट ऐड जागरूकता कार्यशाला का सफल आयोजन किया गया, जिसमें सचिव वाजिद अली ने विशेष योगदान दिया। इस दौरान उपायुक्त ने युवाओं को प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण लेने के लिए विशेष रूप से प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण बेहद जरूरी है, जिससे हम आपात स्थिति में किसी के प्राणों की रक्षा कर सकते हैं। साथ ही ड्राईविंग लाईसेंस बनवाने के लिए भी इसकी जरूरत होती है।
सडक़ सुरक्षा एवं फस्र्ट ऐड जागरूकता कार्यशाला का आयोजन पुराना कोर्ट परिसर पलवल में सफलतापूर्वक किया गया। कार्यशाला में हरियाणा राज्य परिवहन विभाग पलवल के अधीन हैवी लाइसेंस हेतु प्रशिक्षण ले रहे 72 प्रशिक्षणार्थियों ने हिस्सा लिया। कार्यशाला में प्रशिक्षण जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने सर्वप्रथम सभी प्रतिभागियों को मोटर वाहन संशोधन विधेयक-2019 के तहत निर्धारित अपराधों जैसे शराब पीकर, ओवरस्पीड एवं ओवरलोड, नाबालिग द्वारा, मोबाइल पर बात करते हुए वाहन न चलाने, दुपहिया वाहन पर हेलमेट तथा चारपहिया वाहन में सीटबेल्ट का प्रयोग करते हुए वाहन चलाने, इमरजेंसी वाहन को रास्ता देने, लेन में वाहन चलाने, राइट साइड से ओवरटेक करने तथा अन्य बारे जागरूक किया ताकि सडक़ दुर्घटनाओं को होने से रोका जा सके तथा जान-माल की सुरक्षा हो सके।
तदोपरांत घटनास्थल पर आपातकालीन वाहन के आने से पूर्व या अपने वाहन से घायल को अस्पताल पहुंचाने तक आवश्यकता अनुसार फस्र्ट ऐड देना, घायल की श्वास चल रही हो लेकिन बेहोश हो तो उसे रिकवरी पोजीशन में रखने, घायल की सांस थमने तथा रक्त प्रवाह रुकने की हालत में सी0पी0आर0 देने बारे प्रयोगात्मक तरीके समझाये। साथ ही घाव से बहते हुए रक्त को रोकने, हड्डी टूट के दौरान टूटे हुए हिस्से को स्थिर करने, जरूरत अनुसार घाव पर पट्टी करने, बेहोशी की हालत से होश में लाने, बच्चे का सिक्का निगलना, पानी में डूबना, बिजली का करंट लगना, ह्रदय घात होने, सदमा होने आदि के समय घटनास्थल पर फर्स्ट एड देने के बारे मे विस्तार से समझाया। इस अवसर पर अपील की गई कि व अपने आस-पास इस जागरूकता को अपने मित्रों, परिजनों व सगे-संबंधियों के साथ अवश्य सांझा करें ताकि किसी भी घायल को मौके पर ही फस्र्ट ऐड देकर उसके जीवन को बचाया जा सके।

Leave a Comment