बड़खल से पटेल चौक तक सड़क होगी चौड़ी, पेड़ काटने के लिए वन विभाग से मिल चुकी है मंजूरी

0

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बड़खल से पटेल चौक तक सड़क चौड़ी की जाएगी। ऐसे में निर्माण कार्य की बीच आ रही ग्रीन बेल्ट की हरियाली विकास की भेंट चढ़ेगी। इसके लिए फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड (एफएससीएल) को वन विभाग से मंजूरी मिल गई है। हालांकि ग्रीन बेल्ट में पेड़ों की कटाई से पूर्व डेढ़ करोड़ रुपए वन विभाग में जमा करने होंगे।

सड़क चौड़ी करने के चलते कटेंगे पेड़

फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से बड़खल चौक से अनखीर होते हुए पटेल चौक तक स्मार्ट सड़क बनाने की योजना है। करीब साढ़े चार किलोमीटर की सड़क के एक साइट पर घनी ग्रीन बेल्ट है। इसमें हजारों पेड़-पौधे खड़े हैं। सड़कों को चौड़ा के करने के साथ ही दोनों तरफ नाले बनाए जाने हैं। इसके लिए पेड़ों को काटना जरूरी है। पेड़ों की कटाई का मामला करीब एक साल से वन विभाग में मंजूरी के लिए लटका हुआ था। वन विभाग की मंजूरी न मिलने से सड़क का निर्माण कार्य रूका हुआ है।

वहीं दूसरी तरफ शहर में हरियाली का पहले से काफी अभाव है। प्रदूषण के मामले में फरीदाबाद की हालत बहुत खराब है। ऐसे में जहां वन विभाग और दूसरे सरकारी विभाग को ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाने की जरूरत है। वहीं वन विभाग की ओर से विकास के नाम पर पेड़ों की कटाई की मंजूरी दी जा रही है। पर्यावरण प्रेमियों ने इसे लेकर नाराजगी जताई है। सेव अरावली संस्था के पदाधिकारी जितेंद्र भड़ाना के अनुसार पेड़ों को काटने की जगह ट्रांसफर किया जा सकता है, लेकिन इस पर कोई ध्यान नहीं देता है। शहर प्रदूषण के मामले में पहले से ही शिखर पर है। लगातार पेड़ों की कटाई से और स्थिति खराब होगी।

जल्द सड़क का निमाण कार्य होगा शुरू

फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. गरिमा मित्तल के अनुसार स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बड़खल से पटेल चौक तक सड़क को चौड़ा करना है। इस बीच ग्रीन बेल्ट में कई पेड़ आ रहे हैं। इनकी कटाई के लिए वन विभाग से मंजूरी मिल गई है। जल्द सड़क निर्माण का काम शुरू होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here