PRPF संस्था ने कानून व्यवस्था को लेकर पुलिस कमिश्नर और निगम कमिश्नर से की मुलाक़ात

Faridabad/Atulya Loktantra : अभी कुछ ही समय पहले गठित स्वयंसेवी संस्था ‘पब्लिक राइट्स प्रोटेक्शन फोरम’ ने अपने उद्देश्यों पर तेज़ी से काम करना शुरू कर दिया है । सोमवार को संस्था के सदस्यों ने पुलिस कमिश्नर संजय कुमार से मिलकर संस्था के मुख्य उद्देश्यों के विषय में जानकारी साझा की । संस्था के पैट्रन एन सी वधवा (सेवानिव्रत) जो कि वर्तमान में मानव रचना शिक्षण संस्थान के साथ जुड़े हुए हैं, ने संस्था के सदस्यों के विषय में संजय कुमार को विस्तार से बताया ।

उन्होने यह भी बताया कि दो और सदस्यों को इस संस्था से जोड़ा गया है जिनमें एक हैं रिटायर्ड पुलिस ऑफिसर दर्शन मलिक और दूसरी हैं एनजीटी में ऐडवोकेट पंचजन्य बत्रा। संस्था की ओर से अध्यक्ष एस के सचदेवा ने कहा कि आम जनता के बीच पुलिस के विषय में यह धारणा है कि यहाँ सुनवाई आसानी से नहीं होती है ।

इस धारणा को दूर करने में जहां पीआरपीएफ अपना पूरा योगदान देने के लिए तैयार है वहीं पुलिस विभाग को भी इस दिशा में कुछ प्रयास करने की आवश्यकता है । पुलिस कमिश्नर ने आश्वासन दिया कि इस विषय में आवश्यक कार्यवाही की जाएगी और प्रयास रहेगा कि ऐसी समस्या का सामना किसी को ना करना पड़े । इसके अलावा संजय कुमार ने संस्था द्वारा दिये गए अन्य सुझावों का भी स्वागत किया ।

इस मुलाक़ात में पुलिस कमिश्नर ने कहा कि आम जनता में कानून के प्रति जानकारी के अभाव में होने वाले टकराव से बचने के लिए जनता को कानून के विभिन्न पहलुओं से अवगत करवाना आवश्यक है । इस विषय में उन्होने सुझाव दिया कि पुलिस विभाग द्वारा एक बुकलेट पब्लिश कारवाई जाएगी जिसका आम आदमी में प्रचार पीआरपीएफ और अन्य समाजसेवी संस्थाओं द्वारा किया जाना बेहतर होगा ।

इस बैठक में यह भी फैसला किया गया कि पीआरपीएफ के साथ एक मासिक बैठक का कार्यक्रम पुलिस कमिश्नर द्वारा रखा जाएगा । बैठक के अंत में श्याम सुंदर कपूर ने संस्था की ओर से पुलिस कमिश्नर को धन्यवाद दिया ।

इस बैठक में भाग लेने वाले अन्य सदस्य थे कपिल मलिक, पंचजन्य बत्रा और दर्शन मलिक। इसके पहले संस्था के सदस्यों ने एक एमसीएफ कमिश्नर अनीता यादव से भी मुलाक़ात की । इस बैठक में संस्था का परिचय देते हुए उन्हे अवगत कराया कि इस संस्था का ब्रोशर माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी द्वारा 28 जून को किया गया था। इसके अतिरिक्त अध्यक्ष एसकेसचदेवा ने संस्था के प्रमुख उद्देश्यों के विषय में अनीता यादव जी को विस्तार से समझाया । इस बैठक में यह भी चर्चा हुई कि आम जनता को किस प्रकार के सहयोग की अपेक्षा विभाग से है और कहाँ कमियाँ रह जाती है । सभी विषयों पर विस्तार से चर्चा करते हुए श्रीमति अनीता यादव ने सभी प्रकार के सहयोग का आश्वासन दिया ।

इस बैठक में पीआरपीएफ के अतिरिक्त ऑल इंडिया मनुफच्रर्स ओर्गनाइसेशन के सदस्यों ने भी भाग लिया। इस बैठक में भाग लेने वालों मुकेश गंभीर, पीसीगोयल और जितेंद्र शाह भी शामिल थे । एस के सचदेवा अध्यक्ष पी आर पी ओ ने दोनों ही बैठकों को पूरी तरह से सफल और महत्वपूर्ण बताया ।

Leave a Comment