पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने अरावली को हराभरा बनाने के लिए ड्रोन से बीजों का किया छिड़काव

Faridabad/Atuly Loktantra : अरावली के 4000 एकड़ एरिये को हराभरा बनाने के लिए सरकार के साथ समाज सेवी संस्थाओं और आम जनों को भी आगे आना चाहिए, ताकि बड़खल झील को एक बार फिर पुनर्जीवन मिले और अरावली के जंगल पूरे फरीदाबाद और एनसीआर को प्रांण वायु दे सकें। मानव रचना यूनिवर्सिटी के सभागार में ये बात कही हरियाणा के पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने, गोयल मेगा प्लानटेशन अभियान को सफल बनाने के लिए भारत विकास परिषद के तत्वाधान में अरावली की पहाड़ियों पर ड्रोन द्वारा बीज छिड़काव कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सभागार में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल पूरे फरीदाबादा सहित अरावली की पहाड़ियों को हराभरा बनाने के लिए लगा तार कोशिश कर रहे हैं इसी कड़ी में फरीदाबाद में मेगा प्लांनटेशन ड्राइव चलाया जा रहा है, इस अभियान को सफल बनाने के लिए गोयल ने फरीदाबाद के 1 लाख से ज्यादा लोगों को इससे जोड़ा है, इसी कड़ी में मानव रचना विश्वविद्यालय में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया जहां श्री गोयल के साथ भारत विकास संगन के राष्ट्रीय संगठन मंत्री  सुरेश जैन ने भी पेड़ लगा कर फरीदाबाद से जुड़ी अपनी यादों का वर्णन किया,  जैन ने कहा कि आज से देढ़ दशक पहले तक बड़खल झील देखने लायक होती थी लेकिन प्रदूषण की मार से झील अब नाम मात्र के लिए है, लेकिन हरियाण के पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल जिस तरह से फरीदाबाद को हराभरा बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं उससे पूरी उम्मीद है कि आने वाले समय में अरावली में फिर हरियाली लौटेगी और बड़खल की गरिमा फिर से वापस होगी, लेकिन इसके लिए सभी को मिल कर कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मैं देश भर में भ्रमण करता हूं और जिस तरह से भाई विपुल गोयल अपने फरीदाबाद को हराभरा बनाने में जुटे हैं उसमें कोई संदेह नहीं कि फरीदाबाद की आबोहवा शुद्ध होगी। इसके बाद नेता द्वय ने ड्रोन द्वारा बीजों का छिड़काव किया।

कार्यक्रम में मानव रचना विश्वविद्यालय के चेयरमैन प्रशांत भल्ला, बीजेपी के युवा नेता अमन गोयल। भारत विकास परिषद के राजकुमार अग्रवाल,प्रमोद टीपरीवाल, प्रतिभा तिवारी, निधी जैन, एसआर मित्तल, एन के गुप्ता, अजय अग्रवाल एवं विश्वविद्यालय के स्टाफ के गणमान्य लोगों ने शिरकत की।

Leave a Comment