प्रधानमंत्री मोदी ने फरीदाबाद में ‘अमृता अस्पताल’ का किया उद्घाटन

अत्याधुनिक एवं अलौकिक है अमृता अस्पतालः प्रधानमंत्री

स्वास्थ्य सुविधाओं की दृष्टि से लगातार आगे बढ़ रहा हरियाणा: मनोहर लाल

यह केवल अस्पताल नहींबल्कि गरीबों और जरूरतमंदों के लिए आशा की किरण: मुख्यमंत्री

फरीदाबाद। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज फरीदाबाद में देश के सबसे बडे अमृता अस्पताल का उद्घाटन कर जनता को समर्पित किया। इस मौके पर माँ अमृता आनंदमयी ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन किया। कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल मौजूद रहे। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अमृत काल की इस प्रथम बेला में मां के आशीर्वाद का अमृत देश को मिल रहा है। फरीदाबाद में आरोग्य का इतना बड़ा संस्थान प्रतिष्ठित हो रहा है। यह बिल्डिंग और टेकनॉलिजी से जितना आधुनिक है सेवा, संवेदना और आध्यात्मिक चेतना के हिसाब से भी उतना ही अलौकिक है। यहां आधुनिकता और अध्यामिकता का समागम देखने को मिल रहा है। यह गरीबों के लिए सुलभ और सस्ते इलाज का माध्यम बनेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि सेवा के इतने बड़े महायज्ञ के लिए वे अम्मा के आभारी हैं। प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई की देश की दूसरी संस्थाओं के लिए ये प्रकल्प आदर्श बनेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अमृता अस्पताल के शुरू होने से ना केवल फरीदाबाद और हरियाणा राज्य के लोगों सुविधा मिलेगी बल्कि दिल्ली एनसीआर की पूरी आबादी को भी यहां उपचार की सुविधा मिलेगी।

अंत्योदय दर्शन के साथ योजनाओं का संचालन कर रहे प्रधानमंत्री

वहीं इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मां अमृता आनंदमयी का स्वागत और अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का हरियाणा से एक अलग लगाव है, उसी लगाव और प्रेम के चलते प्रधानमंत्री के आज के आगमन को पूरा प्रदेश आशीर्वाद के रूप में ग्रहण करता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में देश आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री गरीब एवं अभावग्रस्तों की चिंता करते हुए अंत्योदय दर्शन के साथ योजनाओं का संचालन कर रहे हैं, जो सराहनीय है। गरीबों के सिर पर छत प्रदान करना, उनके स्वास्थ्य देखभाल के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान योजना की शुरुआत करना और उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाना तथा हर घर नल स जल जैसी योजनाओं की शुरुआत करना अंत्योदय दर्शन का एक बड़ा उदाहरण है। ऐसी योजनाओं के कारण आज हर देशवासी के मन में यह विश्वास है कि हर कठिनाई में प्रधानमंत्री उनके साथ खड़े हैं।

हरियाणा के लोग अस्पताल की स्थापना से होंगे लाभान्वित

श्री मनोहर लाल ने कहा कि अम्मा द्वारा 2016 में लगाया गया यह पौधा आज एक वटवृक्ष के रूप में खड़ा हुआ है। यह केवल एक अस्पताल का उद्घाटन नहीं बल्कि गरीबों की सेवा के लिए किया जाने वाला यज्ञ है। यह प्रधानमंत्री के स्वस्थ भारत की कल्पना को आगे बढ़ाएगा। निश्चित तौर पर हरियाणा के लोग इससे लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अम्मां ने दक्षिण भारत के बाद उत्तर भारत में अस्पताल के निर्माण के लिए फरीदाबाद को चुना इसके लिए प्रदेश उनका आभारी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं की दृष्टि से हरियाणा आगे बढ़ रहा है। 2014 में प्रदेश में 7 मेडिकल कालेज थे, जो अब 13 हो गए हैं। आने वाले समय में इस कॉलेज समेत 9 मेडिकल कॉलेज और खोले जाएंगे। प्रदेश में हर जिले में मेडिकल कॉलेज होगा। वहीं प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना का लाभ 21 लाख से अधिक लोगों तक पहुंचा जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मां अमृता आनंदमयी ‘अम्मा’ द्वारा निर्मित यह अस्पताल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। अस्पताल में 534 आईसीयू बेड सहित 2600 बेड होंगे और इसे 81 विशेष विभागों से लैस किया जाना है जो कि भारत में सर्वाधिक है। अस्पताल में 64 अत्याधुनिक ऑपरेशन थिएटर होंगे। इसके अलावा, यहां 150 सीटों वाला पूरी तरह से आवासीय एमबीबीएस कार्यक्रम संचालित किया जाएगा। एक नर्सिंग कॉलेज और संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान के लिए एक कॉलेज भी होगा। यहां रक्त और अन्य महत्वपूर्ण नमूनों के प्रसंस्करण के लिए देश में सबसे बड़ी, पूरी तरह से स्वचालित स्मार्ट लैब होगी।

उद्घाटन समारोह में केंद्रीय राज्यमंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर, डिप्टी सीएम श्री दुष्यंत चौटाला, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, गृह मंत्री अनिल विज, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, बिजली मंत्री रणजीत सिंह, महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांढा,  विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेंद्र गुप्ता, स्थानीय विधायक राजेश नागर, विधायक नयनपाल रावत, विधायक मोहन लाल बड़ौली, राज्यसभा सांसद कार्तिक शर्मा, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव अजय गौड, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, जजपा जिलाध्यक्ष राजेश भाटिया, अमृता अस्पताल के निदेशक डॉ. संजीव सिंह सहित कई राजदूत और गणमान्य मौजूद रहे।

 

Leave a Comment