जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा बटवाएं गए पौधे

– पौधा लगाकर उसका रखरखाव जरूर करें : सीजेएम सुकिर्ती गोयल

फरीदाबाद,12 जुलाई। जिला एवं सत्र न्यायाधीश कम चेयरमैन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण यशवीर सिंह राठौर के दिशा-निर्देश पर सीजेएम कम सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती सुकिर्ती गोयल की पौधा वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

सीजेएम सुकिर्ती ने कहा कि पौधे लगाकर उसका तीन साल तक रखरखाव जरूर करें। पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ न्यायाधीश श्रीमती सुकिर्ती गोयल के हाथों से किया गया। जिन्होंने स्वयं अपने हाथों से एनजीओ संचालकों को पौधे वितरित किए और उन्हें संदेश दिया कि वह ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण इस मानसून के मौसम में करें। ताकि हम अपने जिले को हरा भरा वह स्वस्थ वातावरण दे सकें। इसके साथ न्यायाधीश ने संदेश दिया कि हर स्कूल के विद्यार्थी अध्यापक, समाज के प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में कम से कम एक पौधा जरूर लगाना चाहिए और उसकी देखभाल अपने घर के सदस्य की तरह करें। पर्यावरण संरक्षण में पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल होकर आम-जन अपनी भागीदारी जरूर सुनिश्चित करें।

डालसा ने फरीदाबाद जिला में 15000 पौधे लगाने का लक्ष्य दिया है। यह प्रक्रिया पिछले 4 साल से जिला में चल रही है। जिसका असर अब जिला फरीदाबाद में दिखाई भी देने लगा है। कई ऐसे स्कूल संस्थान व जगह है, जहां पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा लगाए गए पौधे आज बड़े हो गए हैं, जो पर्यावरण को सुंदर व स्वस्थ कर रहे हैं। यह प्रक्रिया अब निरंतर इसी प्रकार चलती रहेगी।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ता संजय गुप्ता, अर्चना गोयल और अन्य पैनल अधिवक्ताओं ने जिला वन अधिकारी राजकुमार के सहयोग से आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में नर्सरी से पौधारोपण के लिए पौधे वितरण किए। इस पौधा रोपण प्रोग्राम में शहर के जाने-माने एनजीओ संचालक, संस्थाएं, शामिल हुई।

इस अवसर पर जिला वन अधिकारी राजकुमार व उनकी टीम, पैनल अधिवक्ता संजय गुप्ता अर्चना गोयल, मनमीत कौर, नीलम राय मौजूद रहे।

Leave a Comment