Palwal/ एक दिवसीय जागरूकता सेमिनार का आयोजन

Palwal [ ATULYA LOKTANTRA] Mukesh Baghel/ जिला उपायुक्त पलवल एवं अध्यक्ष सैंट जॉन एम्बुलेंस (इण्डिया) जिला केंद्र पलवल सचिव वाजिद अली की देखरेख में आज शनिवार को सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा मुहिम को सफल बनाने के उद्देश्य से एक दिवसीय जागरूकता सेमिनार का आयोजन बस अड्डा परिसर में किया गया। इस सेमिनार में हरियाणा राज्य परिवहन विभाग पलवल के अंतर्गत हैवी चालक लाइसेंस का प्रशिक्षण ले रहे 68 युवा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।
सेमिनार के आरम्भ में सैंट जॉन एम्बुलेंस (इंडिया) जिला केंद्र पलवल के जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने सभी प्रतिभागियों को सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा को मद्देनजर रखते हुए मोटर वाहन संशोधन विधेयक-2019 की पालना, सभी निर्धारित सड़क सुरक्षा नियमों की पालना हेतु जागरूक किया। जिनमें मुख्यत शराब पीकर, ओवरस्पीड, ओवरलोड, नाबालिग को वाहन चलाने से रोकने हेतु जागरूक किया। साथ ही साथ वाहन चलाते समय मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल न करने, सीट बेल्ट एवं हेलमेट का प्रयोग करने तथा इमरजेंसी वाहन को रास्ता देने बारे जागरूक किया। किसी भी दुर्घटना स्थल पर बिना कोई देरी किये इमरजेंसी हेल्पलाइन 100-पी0सी0आर,101-अग्निशमन, 108-एम्बुलेंस, 112- सभी आपातकालीन सेवाये तथा राष्ट्रीय राजमार्ग पर इस्तेमाल होने वाले 1033 इमरजेंसी हेल्पलाइन पर संपर्क करने हेतु जागरूक किया।

उसके उपरांत स्वयं सेवक नितिन कुमार ने सभी प्रतिभागियों को इमरजेंसी वाहन के घटनास्थल पर पहुँचने तक घायल को आवश्यकता अनुसार फर्स्ट एड देने बारे विस्तार से समझाया। इस मौके पर उन्होंने मरीज के बेहोशी के दौरान रिकवरी पोजिशन में लिटाने, रक्त के बहाव को रोकने, हड्डी टूट में प्रभावित शरीर के हिस्से की मूवमेंट को रोकने, घायल के सांस थमने एवं धमनियों के रुकने की सूरत में तुरंत सी0पी0आर0 विधि के द्वारा पुनर्संचाल करने, घायल को घटनास्थल से ट्रांसपोर्ट करने के प्रयोगात्मक तरीके समझाए।

हरियाणा राज्य परिवहन पलवल महाप्रबंधक एन0के0गर्ग, ट्रेनिंग इंचार्ज कुलबीर सिंहदेशवाल के सफल प्रयासों से इस जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। उन्होंने इस सेमिनार में दिए गए प्रशिक्षण को आम जीवन के लिए लाभदायक बताया तथा बताया कि इस तरह के जागरूकता कार्यक्रमों से सड़कों पर होने वाले सड़क हादसों में कमी लाई जा सकती है।

Leave a Comment