जीवा में स्वीप से संबंधित साइकिल रैली का आयोजन

40

Faridabad/Atulyaloktantra : सैक्टर 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में अतिरिक्त उपायुक्त फरीदाबाद के नेतृत्व में स्वीप संबंधित जागरूकता साइकिल रैली का आयोजन किया गया। स्वीप का अर्थ है ‘सिस्टेमैटिक वोटिंग एजूकेशन एंड इलैक्ट्रोरल पार्टीसिपेशन’। फरीदाबाद जि़ला प्रशासन की ओर से लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए इस रैली का आयोजन किया गया। इस रैली में मुख्य अतिथि के रूप में फरीदाबाद एडीसी धर्मेंद्र सिंह उपस्थित रहे। उसके साथ ही जि़ले के नोडल अधिकारी एम.पी.सिंह, एसडीओ जितेन्द्र सिंह, सेक्रेटरी रेडक्रॉस विकास कुमार एवं पुरूषोत्तम भी उपस्थित रहे।

जीवा स्कूल जि़ले का एकमात्र स्कूल है जहाँ पर छात्र ट्रैफिक टीम के तहत वर्षभर समाज कल्याण का कार्य करते हुए शहर वासियों को ट्रैफिक के नियमों के प्रति जागरूक करते हैं। आज की इस रैली में भी छात्रों ने हेलमेट पहनकर साइकिल पर पूरे 21 सैक्टर में सभी को मतदान के प्रति जागरूक किया।

निर्वाचन आयोग की तरफ से मनोनीत धर्मेंद्र कुमार ने उपस्थित छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हम सभी को अपने मतदान की ताकत को पहचानना चाहिए और जागरूक होना चाहिए। एक मतदाता के अनुसार हमें सोच समझकर व उचित एवं ईमानदार प्रतिनिधि का चुनाव करना चाहिए। अक्सर चुनावों में 60, 65 या ज्य़ादा से ज्य़ादा 70 प्रतिशत तक ही मतदान होता है। उन्होंने बच्चों को समझाया कि वे अपने माता-पिता व आसपास के लोगों को मतदान करने के लिए अवश्य प्रेरित करें।

इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने भी अपने विचार व्यक्त किए एवं कहा कि जैसे हमारे मौलिक अधिकार होते हैं वैसे ही हमारे कुछ मौलिक कत्र्तव्य भी होते हैं। ऐसे ही मतदान करना हमारा मौलिक कत्र्तव्य जिसके द्वारा हम देश को एक सच्चा एवं ईमानदार प्रतिनिधि प्रदान कर सकते हैं जो हमारे देश का सही ढंग से प्रतिनिधित्व कर सकता है।
श्री चौहान ने प्रशासन को धन्यवाद करते हुए कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि प्रशासन ने हमारे ट्रैफिक के कार्यों को देखा व हमारी ट्रैफिक टीम को इस महान कार्य का अवसर दिया।

इस रैली में सभी गणमान्य अधिकारियों के साथ संस्थान के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान, अध्यापकगण व स्टाफ मेंबर एवं छात्रों ने भी साईकिल पर सवारी कर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जोकि स्वयं में एक बहुत बड़ा समाजसेवा का कार्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here