रेफ्रिजरेशन एवं एयर कंडीशनिंग प्रौद्योगिकी पर एक सप्ताह का कार्यक्रम आयोजित

– विश्वविद्यालय छात्रों को बेहतर प्रशिक्षण और कौशल सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्धः कुलपति प्रो. दिनेश कुमार
फरीदाबाद, 28 सितम्बर – जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा अपने विद्यार्थियों तकनीकी कर्मचारियों और संकाय सदस्यों के लिए रेफ्रिजरेशन एवं एयर कंडीशनिंग पर एक सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय की आरएसी कार्यशाला द्वारा डेकिन एयर कंडीशनिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से किया जा रहा है। डेकिन इंडियन के सहयोग से विश्वविद्यालय में एक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस भी संचालित है।
कार्यक्रम का उद्घाटन कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने किया। इस अवसर पर मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष प्रो. राज कुमार, प्रो. संदीप ग्रोवर, प्रो. तिलक राज, कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग तथा मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के संकाय सदस्य भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन कार्यशाला अधीक्षक डॉ विवेक शर्मा की देखरेख में डेकिन इंडिया में प्रशिक्षण एवं विकास प्रबंधक हितेश शर्मा एवं वीरेंद्र सिंह एवं आरएसी कार्यशाला में अनुभाग प्रमुख मनमोहन कक्कड़ द्वारा किया जा रहा है।
इस अवसर पर बोलते हुए कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय छात्रों को बेहतर प्रशिक्षण और कौशल सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजित नियमित रूप से करने की आवश्यकता है ताकि विद्यार्थियों को औद्योगिक कौशल के अनुरूप प्रशिक्षण मिल सके तथा वे खुद को रोजगार के योग्य बना सके।
सत्र को संबोधित करते हुए प्रो. राज कुमार ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग तकनीक का प्रशिक्षण प्रदान करना है ताकि वे विश्वविद्यालय में स्थापित रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग की उन्नत प्रशिक्षण सुविधाओं का लाभ उठा सके।

Leave a Comment