अधिकारी आपस में तालमेल बनाकर फरीदाबाद का विकास करना करें सुनिश्चित : कृष्ण पाल गुर्जर

0
7
Faridabad District Development Coordination and Review Committee
Faridabad District Development Coordination and Review Committee

फरीदाबाद, 6 सितंबर। भारत सरकार के भारी उद्योग एवं ऊर्जा  राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि जिला के प्रशासनिक अधिकारी, एमसीएफ के अधिकारी और एफएमडीए के अधिकारी आपस में तालमेल बनाकर फरीदाबाद के चहुमुखी विकास को क्रियान्वित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्राय: देखने में आता है  कि एक विभाग दूसरे विभाग पर आरोप और प्रत्यारोप लगाकर विकास कार्यों में स्वयं ही बाधा बन जाते हैं।  अधिकारी ऐसा न करें बल्कि  विकास कार्य का सही क्रियान्वयन बेहतर तरीके से कैसे सुनिश्चित हो उस उद्देस्य से आपस में मिल बैठ कर उसका निवारण करके विकास कार्य को निर्धारित समय पर पूरा करें।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने यह बात आज सोमवार को यहां सैक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला प्रशासन, एमसीएफ और एफएमडीए के अधिकारियों की  जिला विकास समन्वय एवं समीक्षा कमेटी की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहीं । बैठक में बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा, तिगांव के विधायक राजेश नागर,  फरीदाबाद के विधायक नरेंद्र गुप्ता, पृथला के विधायक एवं हरियाणा सरकार में हैफेड के चेयरमैन नयनपाल रावत, उपायुक्त जितेंद्र यादव, एफएमडीए की सीईओ डॉ गरिमा मित्तल, एडीसी सतबीर मान, एसडीएम परमजीत व नगराधीश पुलकित मल्होत्रा सहित जिला के सभी संबंधित विभागों के अधिकारी, एमसीएफ के प्रशासनिक व तकनीकी अधिकारी और एफएमडीए के भी प्रशासनिक और तकनीकी अधिकारी उपस्थित थे।

50% for Advertising
Ads Advertising with us AL News

श्री  कृष्णपाल गुर्जर ने सरकार की अमृत योजना, सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट, पब्लिक प्राइवेट टॉयलेट, गार्बेज प्लांट, पेयजल सप्लाई, सीवरेज व्यवस्था, बरसाती पानी की ड्रेनेज, प्रधानमंत्री आवास योजना, शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र नेशनल हेल्थ मिशन, एचएस आरएलएम सहायता समूह, दीनदयाल उपाध्याय, आयुष्मान भारत, स्वच्छ भारत मिशन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी अर्बन मिशन, पार्लियामेंट लोकल एरिया डेवलपमेंट स्कीम, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण क्षेत्र, महात्मा गांधी राष्ट्रीय एंप्लॉयमेंट गारंटी स्कीम/ मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय सामाजिक विकास प्रोग्राम, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय किसान विकास योजना,  किसान सोयल हेल्थ कार्ड, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल सप्लाई प्रोग्राम, प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी योजना, सुगम्य भारत अभियान, आपकी बेटी-हमारी बेटी, बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री मातृत्व योजना,  पोषक अभियान, सर्व शिक्षा अभियान, मिड डे मील स्कीम, प्रधानमंत्री उजाला योजना, डिजिटल इंडिया लैंड रिकॉर्डिंग, डिजिटल इंडिया पब्लिक इंटरेस्ट एसएस प्रोवाइड इन कॉमन सर्विस सेंटर, प्रधानमंत्री आवास योजना,  दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना, बिजली विकास योजना सहित तमाम सरकारी योजनाओं और परियोजनाओं पर एक-एक करके संबंधित अधिकारियों से हर विकास कार्य के हर पहलू पर बारीकी से जानकारी लेकर बेहतर क्रियान्वयन बारे जवाबदेही तय की।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि जिस किसी  भी अधिकारी को जो दिशा-निर्देश बैठक में दिए गए हैं वह निर्धारित समय पर पूरा करके उपायुक्त को अवगत कराएं। उन्होंने कहा कि जो भी प्राइवेट एजेंसी विकास कार्य में बाधा बन रही है उन्हें ब्लैक लिस्ट करके टर्मिनेट करें और किसी अन्य योग्य एवं उपयुक्त विकास  एजेंसी को कार्य सौंप दे। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि विकास कार्यों में कोताही बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सरकार द्वारा जारी  हिदायतों के अनुसार विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाने में कोई कोर कसर न छोड़े। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री घोषणा में किए गए विकास कार्यों को निर्धारित समय पर पूरा करना संबंधित विभागों के अधिकारी सुनिश्चित करें अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

बैठक में विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेंद्र गुप्ता, विधायक नयनपाल रावत, विधायक राजेश नागर ने भी अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में विकास कार्यों की चर्चा करके उन्हें दूर करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने  केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर सहित सभी विधायकों का बैठक में पहुंचने पर  स्वागत एवं आभार व्यक्त किया। उन्होंने आश्वासन दिया कि आज की इस बैठक में केंद्रीय मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर सहित अन्य उपस्थित सभी विधायकों ने जो भी  दिशा-निर्देश अथवा सुझाव दिये हैं उन्हे आगामी बैठक से पहले ही  बेहतर तरीके से क्रियान्वित करना सुनिश्चित किया जाएगा।

बैठक में सीटीएम पुलकित मल्होत्रा ने एक-एक करके विभिन्न एजेंडो बारे जानकारी प्रस्तुत की और संबंधित विभाग के अधिकारियों ने अपने-अपने विकास कार्यों से संबंधित तकनीकी अड़चनों बारे बारीकी से केंद्रीय राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर को अवगत करवाया।

50% for Advertising
Ads Advertising with us AL News
Previous newsनवनियुक्त पुलिस कमिश्नर फरीदाबाद विकास कुमार अरोड़ा 2021
Next newsकृष्ण पाल गुर्जर: फरीदाबाद जिला विकास समन्वय एवं समीक्षा बैठक 2021
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here