पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लैंड रिकॉर्ड का डेटा अपडेट करने को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये की बैठक

कृषि विभाग के महानिदेशक डॉ हरदीप सिंह की अध्यक्षता में हुई  बैठक

फरीदाबाद। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा के महानिदेशक डॉ. हरदीप सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसानों के लैंड रिकॉर्ड का डेटा आगामी 7 दिनों के भीतर पोर्टल पर अपडेट करवाना सुनिश्चित करें।

वे वीरवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। वीडियो कांफ्रेंसिंग में डॉ. हरदीप सिंह ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लैंड रिकॉर्ड को पोर्टल पर अपडेट करने के बारे में अधिकारियों को आवश्यक दिशा -निर्देश दिए। उन्होंने इसे लेकर गांव अनुसार शिविर लगाने के लिए अधिकारियों को कहा। इन शिविरों में पटवारियों के साथ डाटा एंट्री ऑपरेटरों को लगाया जाएगा। उन्होंने हल्का पटवारी के कार्यालय, तहसील व उप तहसीलों में इस योजना के तहत लैंड रिकॉर्ड अपडेट करवाने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इस बारे में आवश्यकता नुसार जिला में अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने लैंड रिकॉर्ड का डेटा आगामी 7 दिनों में पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने इस अवधि के दौरान योजना के तहत किसी किसान का नया रजिस्ट्रेशन न करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि इस दौरान किसी अधिकारी अथवा कर्मचारी को काम करने में किसी प्रकार की समस्या आए तो उच्च अधिकारियों के संज्ञान में मामला जरूर लाए ताकि समस्या का जल्द से जल्द समाधान किया जा सके।

उन्होंने बैठक में उपस्थित कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों को योजना के तहत ई-केवाईसी अपडेट करवाने संबंधी निर्देश देते हुए कहा कि वे सीएससी केन्द्र संचालकों के साथ तालमेल स्थापित करते हुए केंद्रों के बाहर ऐसे किसानों की सूची चस्पा करवाना सुनिश्चित करें जिन्होंने अभी तक अपना ई-केवाईसी अपडेट नहीं करवाया है। उन्होंने कहा कि अधिकारी इस बारे में गांवों में मुनादी करवाना भी सुनिश्चित करें। किसानों को इस दौरान यह जानकारी अवश्य दी जाए कि उन्हें अपना ईकेवाईसी अपडेट करवाना अनिवार्य है अन्यथा उन्हें इस योजना के तहत 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

वीसी में उपस्थित डीसी विक्रम ने वीसी उपरांत जिला के किसानों का आह्वान करते हुए कहा कि जिला में जिन किसानों ने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी तक अपना ई-केवाईसी अपडेट नहीं करवाया है, वे जल्द से जल्द इसे अपडेट करवा लें अन्यथा उन्हें इस योजना के तहत 12वीं किश्त रिलीज नहीं की जाएगी।

Leave a Comment