16.1 C
Delhi
Sunday, November 27, 2022
spot_img

जीवाग्राम में स्वास्थ्य व आत्मा विषय पर चिंतन

Faridabad/Atulya Loktantra : जीवा आयुर्वेद द्वारा जीवाग्राम-ए सेन्टर ऑफ  वेलविइंग में ‘‘सोलफुल लिविंग व कपलीट हेल्थ‘‘ विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर प्रजापिता ब्रह्यकुमारी संस्थान से जुड़ी आध्यात्मिक पथ प्रदर्शक व विचारक सिस्टर बीके शिवानी व जीवा आयुर्वेद के डायरेक्टर व विश्वप्रसिद्ध आयुर्वेदाचार्य डॉ0 प्रताप चौहान आमन्त्रित थे। जीवा आयुर्वेद के प्रेसिडेन्ट, ऋ षिपाल चौहान व जीवा पब्लिक स्कूल की चेयरपर्सन श्रीमति चंद्रलता चौहान ने शॉल व स्मृति चिंह भेंट कर सिस्टर बीके शिवानी का अभिनन्दन किया। इस कार्यक्रम में शहर के कई प्रतिष्ठित लोग जिनमें एचएस राणा (रिट0 आइएएस), पुष्पेन्द्र चौहान (रिट0 एचसीएस), रजत मेहता (सीईओ, मैक्स हेल्थ केयर), राजेन्द्र सूद (सीइओ, मैैक्स स्किल फ स्र्ट), एचएस मलिक    (फ रीदाबाद मॉडल स्कूल), एसएस गोसांई (चेयरमैन, डिवाइन स्कूल), डीके लूथरा (उद्योगपति), सज्जन कुमार जैन (उद्योगपति) उपस्थित थे।
प्रार्थना के साथ कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए जीवा आयुर्वेद के डायरेक्टर मधुसूदन चौहान ने विषय का महत्त्व समझाया। डॉ0 चौहान ने कंपलीट हेल्थ के बारे में बताते हुए कहा है कि किस प्रकार आयुर्वेद द्वारा शरीरिक-मानसिक-आध्यात्मिक स्तर पर निरोगी व प्रसन्न रहा जा सकता है। आयुर्वेद द्वारा स्वयं की प्रकृति को जानकर आहार-विहार व रहन-सहन में बदलाव करना स्वस्थ रहने का प्रमुख आधार है जो रोगों से बचने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
सिस्टर बीके शिवानी ने आत्मा के स्वाभाविक गुणों को बताते हुए कहा कि प्रसन्न रहने के लिए बाहरी कारणों व लोगों पर निर्भर रहने के स्थान पर खुशी के शाश्वत स्रोत आत्मा को किस प्रकार महसूस करें व दूसरों के साथ व्यवहार करते हुए क्या ध्यान रखें। चर्चा जारी रखते हुए उन्होंने ने बताया कि मनुष्य किस प्रकार आत्मा को भूलकर सांसारिक पहचान के आधार पर जीवन यापन करता हुए दु:खी बना रहता है।
कार्यक्रम के समापन से पहले जीवाग्राम की विशेषताओं के बारे में सभी अतिथियों को जानकारी दी गई। इस सेन्टर में आयुर्वेद औषधियों से उपचार के साथ ही पंचकर्म चिकित्सा, योग, मर्म चिकित्सा, ध्यान, संगीत व स्वरुचि के अनुसार कई प्रकार के हस्तशिल्प की सुविधा मौजूद है। व्यक्ति यहाँ प्राकृतिक-स्वच्छ-सात्विक वातावरण में रहकर सात्विक भोजन के साथ सपूर्ण स्वास्थ्य को प्राप्त कर सकता है।
Deepak Sharma
Deepak Sharma
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
14FollowersFollow
17SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles