हरियाणा में टॉप तीन में मानव रचना

0
11
  • शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी की गई NIRF रैंकिंग्स
  • डेंटल साइंसिस और इंजीनियरिंग में किया बेहतरीन प्रदर्शन

फरीदाबाद, 10 सितंबर: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) रैंकिंग्स जारी की गई हैं। इस रैंकिंग में मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज ने बेहतरीन रैंकिंग्स प्राप्त की हैं। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपलब्धि है क्योंकि इस वर्ष रैंकिंग में 6000 से अधिक संस्थानों ने भाग लिया। मानव रचना ने देश के सरकारीआईआईटीएनआईटी और निजी संस्थानों में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

एमआरआईआईआरएस के मानव रचना डेंटल कॉलेज के अधीन फैकल्टी ऑफ डेंटल सांइंसिस ऑल ओवर इंडिया में 39वें नंबर पर रहा, जबकि हरियाणा में तीसरे नंबर पर रहा (पीजीआई रोहतक और एमएमयू अंबाला के बाद)। इसके अलावा फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग में मानव रचना ने ऑल ओवर इंडिया में 118 वीं रैंक हासिल की है, जबकि हरियाणा पर तीसरे स्थान पर है (एनआईटी कुरुक्षेत्र के बाद)। एमआरआईआईआरएस भी विश्वविद्यालय श्रेणी में 60 स्थानों की अनुमानित छलांग से आगे बढ़ गया है जहां इसे रैंक बैंड 101-150 में रखा गया है।

50% for Advertising
Ads Advertising with us AL News

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के अध्यक्ष डॉ प्रशांत भल्ला ने कहा, यह रैंकिंग्स हमारे लिए बहुत विशेष हैं क्योंकि मानव रचना 25वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है।  उन्होंने कहा, हमारे सभी पाठ्यक्रमों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, सर्वोत्तम बुनियादी ढांचे, उद्योग समर्थन और उत्कृष्ट प्लेसमेंट दी जाती है। हमारे संस्थान ने शिक्षण, सीखने और संसाधनों, अनुसंधान और पेशेवर अभ्यास, स्नातक परिणाम, आउटरीच और समावेशिता, सहकर्मी धारणा जैसे मानकों पर अच्छा स्कोर किया है।

50% for Advertising
Ads Advertising with us AL News
Previous newsNew Delhi: LIC आईपीओ की फाइल बढ़ी आगे, 10 मर्चेंट बैंकरों की हुई नियुक्ति
Next newsपुलिस उपायुक्त मुख्यालय डॉ. अंशु सिंगला के नेतृत्व में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम का पुलिस लाईन सेक्टर-30 में सफल आयोजन
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here