Manav Rachna got recognition of distance and online course

सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन  के डायरेक्टर और एमआरआईआईआरएस के वीसी डॉ. प्रदीप कुमार ने बताया ऑनलाइन शिक्षा में मानव रचना ने कई उद्योगों जैसे

  • माइक्रोसॉफ्ट
  • ज़ेबिया
  • क्विकहील
  • टैलेंट एज
  • बीएसई

और कई अन्य बड़े संगठनों के साथ भागीदारी की है। उन्होंने कहा, इन प्रोग्राम्स के अंतर्गत दिव्यांग, महिलाओं, सरकारी कर्मचारी, मानव रचना के एलुम्नाई और स्टेट एंड अबव लेवल पर खेलने वाले खिलाड़ियों को स्कॉलरशिप दी जाएगी।

Manav Rachna International Institute of Research and Studies

डॉ. प्रशांत भल्ला ने कहा,  मानव रचना के लिए यह वास्तव में एक उल्लेखनीय उपलब्धि है और मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज को यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम की शुरुआत के साथ 25वें वर्ष में एक नई यात्रा शुरू हो रही है। ऑनलाइन स्पेस आज हर किसी के सीखने और व्यक्तियों को कुशल और नौकरी के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। शिक्षा की शक्ति के माध्यम मानव रचना एक नई पथ में प्रवेश कर रहा है, जहां हम देश में कहीं भी शिक्षार्थियों के समुदाय तक पहुंचने का प्रयास करेंगे।

Free Online Courses – By Swayam at Manav Rachna

SWAYAM भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक कार्यक्रम है और शिक्षा नीति के तीन प्रमुख सिद्धांतों, पहुंच, इक्विटी और गुणवत्ता को प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस प्रयास का उद्देश्य सबसे अधिक वंचितों सहित सभी के लिए सर्वोत्तम शिक्षण शिक्षण संसाधन उपलब्ध कराना है। SWAYAM उन छात्रों के लिए डिजिटल डिवाइड को पाटना चाहता है जो अब तक डिजिटल क्रांति से अछूते रहे हैं और ज्ञान अर्थव्यवस्था की मुख्यधारा में शामिल नहीं हो पाए हैं।

यह एक स्वदेशी विकसित आईटी प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया जाता है, जो 9वीं कक्षा से लेकर पोस्ट-ग्रेजुएशन तक की कक्षाओं में पढ़ाए जाने वाले सभी पाठ्यक्रमों की मेजबानी की सुविधा प्रदान करता है, जिसे कोई भी, कहीं भी, कभी भी एक्सेस कर सकता है। सभी पाठ्यक्रम इंटरैक्टिव हैं, जो देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए हैं और भारत में निवासियों के लिए निःशुल्क उपलब्ध हैं। इन पाठ्यक्रमों को तैयार करने में देश भर से विशेष रूप से चुने गए 1,000 से अधिक शिक्षकों और शिक्षकों ने भाग लिया है।

वे सभी स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए कुछ पाठ्यक्रम इंजीनियरिंग, प्रबंधन, गणित, कला और मनोरंजन, विज्ञान, भाषा, शिक्षा और मानविकी की पेशकश कर रहे हैं (पाठ्यक्रमों के लिए इस लिंक को देखें https://swayam.gov.in/publiccourse)

मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए www.swayam.gov.in पर लॉग ऑन करें।