जे.सी. बोस विश्वविद्यालय ने ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के अंतर्गत पौधारोपण अभियान शुरू किया

– ग्लोबल वार्मिंग से बचाने के लिए वनीकरण पर देना होगा ध्यान: लेफ्टिनेंट जनरल के.एस. यादव
फरीदाबाद, 12 अगस्त – जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के अंतर्गत 11 से 17 अगस्त, 2022 तक एक विशेष पौधारोपण अभियान शुरू किया है। यह अभियान हरियाणा के राज्यपाल तथा विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री बंडारू दत्तात्रेय के आह्वान पर शुरू किया गया है।
पौधरोपण अभियान का उद्घाटन आज विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) के.एस. यादव ने कुलपति प्रो. एस.के. तोमर की उपस्थिति में विश्वविद्यालय में चल रहे हरियाली पर्व के तहत परिसर में वट, नीम और पीपल के त्रिवेणी के पौधे लगाये। पौधारोपण अभियान में प्रबंधन अध्ययन के शिक्षकों ने भी भाग लिया।
गौरतलब है कि हरियाणा के राज्यपाल ने सभी विश्वविद्यालयों से 11 से 17 अगस्त 2022 तक पौधारोपण अभियान चलाने और परिसर में विभिन्न प्रकार के पेड़ लगाने का आग्रह किया है। इस राज्यव्यापी पौधारोपण अभियान के अंतर्गत श्री दत्तात्रेय 14 अगस्त, 2022 को हरियाणा राजभवन के परिसर में पौधा लगाएंगे और इसी दिन विश्वविद्यालय और उनके संबद्ध कॉलेज भी अपने परिसरों में पौधा लगाकर उनका साथ देंगे।
इस अवसर पर बोलते हुए लेफ्टिनेंट जनरल यादव ने राज्य में वनों क्षेत्र को हुए नुकसान पर चिंता व्यक्त की और कहा कि पिछले 30 वर्षों में हरियाणा का लगभग दो-तिहाई वन क्षेत्र अतिक्रमण और औद्योगिक परियोजनाओं के कारण कम हुआ हैं, जिससे प्रकृति और पर्यावरण को भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि एक पेड़ अपने पूरे जीवनकाल में 1 टन कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित कर सकता है। इस प्रकार, एक पेड़ चार लोगों के परिवार के लिए एक बीमा की तरह है। उन्होंने पेड़ों के चिकित्सा, धार्मिक और पारिस्थितिक लाभों का उल्लेख किया। उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा की गई पहल की सराहना की और कहा कि पृथ्वी को ग्लोबल वार्मिंग से बचाने के लिए केवल वनीकरण ही एकमात्र उपाय है। इससे पहले कुलपति प्रो. तोमर ने लेफ्टिनेंट जनरल यादव को पौधा भेंट कर उनका स्वागत किया।
कुलपति प्रो. तोमर ने लेफ्टिनेंट जनरल यादव को अवगत कराया कि विश्वविद्यालय अपने हरियाली पर्व के तहत पौधारोपण अभियान में हिस्सा लेने के लिए जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिष्ठित लोगों को आमंत्रित कर रहा है। उन्होंने विश्वविद्यालय की विभिन्न विकास गतिविधियों और भावी योजनाओं को भी साझा किया।
इस अवसर पर कार्यक्रम में कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग, डीन (कॉलेज) प्रो. तिलक राज, निदेशक युवा कल्याण प्रो. प्रदीप डिमरी, डीन छात्र कल्याण प्रो. लखविंदर सिंह, पर्यावरण इंजीनियरिंग विभाग की अध्यक्ष डॉ. रेणुका गुप्ता और डीएसडब्ल्यू कार्यालय और वसुंधरा ईसीओ क्लब के अन्य सदस्य कार्यक्रम में उपस्थित थे।

Leave a Comment