जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक में सहकारिता मंत्री ने किया 14 में से 12 परिवादों का समाधान

-डा. बनवारी लाल की अध्यक्षता में लघु सचिवालय में जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की बैठक संपन्न

पलवल( अतुल्य लोकतंत्र ): मुकेश बघेल • हरियाणा के सहकारिता, अनुसूचित जातियां एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की बैठक में 14 में से 12 परिवादों का मौके पर ही समाधान किया। जबकि दो परिवाद विशेष दिशा-निर्देशों के साथ आगामी बैठक के लिए लंबित रखे।
लघु सचिवालय में सोमवार को जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक संपन्न हुई, जिसमें सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने अधिकांश शिकायतों का निपटारा किया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने टेल तक पानी सुनिश्चित किया है। इसके बावजूद पानी की चोरी निंदनीय है, जिस पर लगाम लगाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाए। हथीन खंड के ग्रामीणों ने इस संदर्भ में जिला परिवाद समिति की बैठक में शिकायत देते हुए गुरूग्राम कैनाल में अवैध कनैक्शनों पर रोक लगवाने की मांग की। सहकारिता मंत्री ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि अवैध कनैक्शन के आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवायें। बिजली निगम को भी उन्होंने निर्देश दिए कि वे बिजली के कनैक्शनों की जांच करें। अवैध रूप से पानी की चोरी गंभीर मामला है, जो कि स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने रजवाहों की सफाई के निर्देश भी दिए।
गांव टिकरी ब्राह्मïण के भीकम सिंह ने शिकायत दी कि उन्हें उनकी ही जमीन पर बीजाई करने से रोका जा रहा है, जिसके चलते गत दिवस बीजाई का प्रयास करने पर उन पर व उनके परिवार पर दूसरे पक्ष ने हमला किया। पूर्ण सुनवाई उपरांत पुलिस अधिकारियों की जांच का अध्ययन कर सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने इस मामले के समाधान के लिए कमेटी बनाकर निपटारा करवाने के निर्देश दिए, जिसकी विशेष जिम्मेदारी उन्होंने संबंधित क्षेत्र के विधायक को सौंपी। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता को पूर्ण न्याय मिलेगा, किंतु बीजाई के लिए शिकायतकर्ता जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन को सूचित अवश्य करें। मामले में निपटारा होने तक उन्होंने शिकायत को आगामी बैठक के लिए लंबित रखा।

ओमप्रकाश आर्य ने हसनपुर स्थित आर्य कन्या गुरूकुल के संचालक पर भ्रष्टïाचार के आरोप लगाते हुए संस्था को सरकार के अधीन लेने की मांग की, जिसकी सुनवाई करते हुए अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ने कहा कि मामले के समाधान के लिए फरीदाबाद उपायुक्त द्वारा की गई जांच के तथ्यों को अवश्य शामिल किया जाये। मामले में एसडीएम होडल ने जांच के लिए एक कमेटी गठित की हुई है। उन्होंने निर्देश दिए कि गठित की गई कमेटी विशेष रूप से उपायुक्त की जांच के तथ्यों को भी अपनी जांच में शामिल करें। उन्होंने इस मामले को भी अगली बैठक के लिए लंबित रखा ताकि इसका सही प्रकार से समाधान सुनिश्चित हो।

न्यू हाउसिंग बोर्ड कालोनी की सुमित्रा देवी ने अपने पुत्र के अपहरण तथा उसके साथ मार-पिटाई करने वाले आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए शिकायत दी, जिस पर मंत्री डा. बनवारी लाल ने भरोसा दिया कि उन्हें पूर्ण न्याय मिलेगा।

इसके लिए उन्होंने पुलिस अधीक्षक को विशेष रूप से जांच के निर्देश दिए। झोलाछाप चिकित्सक के विरूद्घ शिकायत पर गंभीरता से चर्चा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि इस प्रकार की प्रेक्टिस तुरंत बंद करवाई जाए। साथ ही आरोपियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करें। उन्होंने एक मामले की सुनवाई करते हुए जिला खाद्य एवं अपूर्ति नियंत्रक को निर्देश दिए कि वे अपने विभाग में जरूरी सुधार करें अन्यथा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सहकारिता मंत्री ने बिजली कनैक्शन दिलाने की मांग करने वाले रितेश जैन की शिकायत की सुनवाई करते हुए बिजली निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्राथमिकता के आधार पर लोगों की समस्याओं की सुनवाई कर समाधान करें। उन्होंने विधायक पलवल द्वारा पंचवटी कालोनी में ट्रांसफार्मर लगवाने की मांग को भी तुरंत पूरा करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को राहत मिल सके। इसके अलावा भी कुछ शिकायतें प्रस्तुत की गई, जिनमें कुछ मामलों में शिकायतकर्ता प्रस्तुत नहीं हुए जिनका समाधान किया जा चुका है।

इस मौके पर उपायुक्त कृष्ण कुमार ने सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके निर्देशों की पूर्ण अनुपालना की जाएगी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे आम जनमानस की शिकायतों व समस्याओं का समाधान तुरंत प्रभाव से किया करें।
इस अवसर पर विधायक जगदीश नायर, विधायक दीपक मंगला, विधायक प्रवीन डागर, भाजपा के जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, जजपा के जिलाध्यक्ष सुरेंद्र सोरोत, पूर्व विधायक रामरतन, उपायुक्त कृष्ण कुमार, पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल, अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम लक्ष्मीनारायण, डीएसपी सत्येंद्र कुमार आदि अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Leave a Comment