युवाओं का उधोगों में 75 प्रतिशत रोजगार पाने का सपना सच्चाई में तब्दील करने पर उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला जी का सहर्ष धन्यवाद : प्रेम सिंह धनखड़

Faridabad/ATULYA LOKTANTRA : हरियाणा के बेरोजगार युवाओं के लिए 6 नवम्बर 2021 का दिन हरियाणा के बेरोजगार युवाओं के लिए एक खुशी का पल लेकर आया है। हरियाणा के राज्यपाल ने 75 प्रतिशत स्थानीय रोजगार कानून अधिसूचित कर दिया है। इस असम्भव कार्य को पूरा करने में उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यन्त चौटाला जी ने अपनी पूरी ताकत लगा दी तथा हरियाणा में लगे हुए उधोगों में स्थानीय युवाओं को 75 प्रतिशत रोजगार पाने का सपना सच्चाई में तब्दील करने पर जजपा के प्रदेश सचिव प्रेम सिंह धनखड़ ने युवाओं के दिलों की धड़कन सम्मानीय उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यन्त चौटाला जी का सहर्ष धन्यवाद किया है।

जजपा के प्रदेश सचिव प्रेम सिंह धनखड़ ने कहा कि इस कार्य के सम्पूर्ण होने पर हरियाणा के युवाओं में एक खुशी की लहर दौड़ गई है तथा हरियाणा का बेरोजगार युवा अब रोजगार मिलने के सपने को हकीकत में तब्दील होते हुए देख रहा है तथा युवा एक बार फिर अब अपना भविष्य सम्मानीय उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यन्त चौटाला में देखने लगा है।

जजपा के प्रदेश सचिव प्रेम सिंह धनखड़ ने इस कानून को प्रदेश के युवाओं के लिए तोहफा बताते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है राज्य सरकार का यह कदम युवाओं के लिए सुनहरा भविष्य लेकर आएगा। जजपा के प्रदेश सचिव प्रेम सिंह धनखड़ ने कहा कि राज्य सरकार ने ‘हरियाणा राज्य स्थानीय उम्मीदवारों को रोजगार अधिनियम, 2020’ की अधिसूचना जारी कर दी है। यह कानून शनिवार यानी 6 नवम्बर से लागू हो गया है। कम्पनियों को अपने कर्मचारियों के बारे में जानकारी देने के लिए 15 जनवरी तक का वक्त दिया गया है।

धनखड़ ने कहा कि निजी नौकरियों में राज्य के स्थानीय युवाओं को 75 प्रतिशत आरक्षण देने का कानून बनाना वास्तव में हरियाणा के इतिहास में एक क्रांतिकारी कदम है जिसे लागू करने का साहस वर्तमान सरकार ने उठाया है। यह जजपा का चुनावी वायदा भी था। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश के कुशल, अर्धकुशल व अकुशल युवाओं को अपने ही प्रदेश में अच्छा रोजगार मिलेगा। जजपा नेता प्रेम सिंह धनखड़ ने कहा कि जननायक जनता पार्टी का हरियाणवी युवाओं से किया गया एक बड़ा चुनावी वायदा पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यन्त चौटाला जी ने उस नारे को साकार कर दिया है जिसमें उन्होंने चुनावों के दौरान युवाओं से वायदा करते हुए कहा था कि “हम युवाओं से करते हैं वायदा, निभाएंगे सारी जिम्मेदारी,
युवाओं की रोजगार में 75% सुनिश्चित करेंगे भागीदारी”।।

इस वायदे के पूरा होने पर हरियाणा ही नही देश के युवाओं की नजर एक बार फिर दुष्यन्त चौटाला की तरफ लगने लगी है। एक बार फिर देश का युवा अब दुष्यन्त चौटाला में जगत ताऊ, किसानों व कमेरे वर्ग के मसीहा स्व. चौ. देवी लाल की छवि देखने लगा है। जजपा नेता प्रेम सिंह धनखड़ ने दुष्यन्त चौटाला की तारीफ करते हुए कहा कि “ताऊ के विचारों को विश्व में फैला रहा है, ताऊ के पद चिन्हों पर आगे बढ़ता जा रहा है, ताऊ के सपनों वाला हरियाणा बना रहा है, इसलिए दुष्यंत का साथ जन-जन निभा रहा है”!!

जजपा नेता प्रेम सिंह धनखड़ ने कहा कि उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला जी ने इस बिल को विधानसभा सत्र के दौरान सदन के पटल पर रखकर पास करवाया था और अब महामहिम राज्यपाल ने भी 75 प्रतिशत रोजगार बिल को अधिसूचित कर दिया है यानी कि अब प्रदेश के प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में 75 प्रतिशत हरियाणवी युवाओं का अधिकार होगा। हर प्राइवेट कंपनी, ट्रस्ट व व्यवसाय में 75 प्रतिशत हरियाणा के युवाओं को रोजगार मिलेगा।

जजपा के प्रदेश सचिव प्रेम सिंह धनखड़ ने कहा कि इस बिल की मंजूरी से अब निजी क्षेत्र में राज्य के लाखों युवाओं के लिए रोजगार का द्वार खुल गया है। इससे प्रदेश की सभी प्राइवेट नौकरियों में 75 प्रतिशत हरियाणा के युवाओं को रोजगार मिलेंगे। उन्होंने कहा कि दुष्यंत चौटाला जी प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रतिबद्ध है और इसी दिशा में अब इस बिल को लागू किया गया है। जजपा नेता प्रेम सिंह धनखड़ ने कहा कि गठबंधन सरकार युवाओं की बेहतर शिक्षा व उनके रोजगार के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि इस दिशा में राज्य सरकार निरंतर बड़े-बड़े कदम उठा रही है।

धनखड़ ने कहा कि सभी निजी कंपनियों में युवाओं के लिए 75% रोज़गार फ़िक्स करवाने के साथ-साथ प्रदेश में CTET को HTET की मान्यता प्रदान की गई तथा प्रतियोगी परीक्षाएं ग्रह व साथ वाले जिलों में करवाई जा रही हैं। प्रदेश के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन राशि दोगुनी व सरकारी नोकरी सुनिश्चित की गई है। युवाओं को रोजगार देने हेतु प्रदेश के गांवों में एमएसएमई लगाने हेतु 20 लाख की सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है। प्रदेश में नए रोजगार हेतू 1 लाख करोड रुपए का निवेश सुनिश्चित किया गया है। प्रदेश में युवाओं को रोजगार हेतु अमेरिका की अमेजॉन कंपनी अपना सातवां वेयर हाउस गुरुग्राम में बना रही है तथा सोहना में 500 एकड़ में इलेक्ट्रॉनिक मैनुफैक्चर क्लस्टर का निर्माण किया जा रहा है। मेवात को आईटी व ट्रांसपोर्ट हब के रूप में विकसित किया जा रहा है। नांगल चौधरी में उत्तर भारत का इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब का निर्माण किया जा रहा है। प्रदेश में श्रमिकों के इलाज हेतु चार नए अत्याधुनिक हॉस्पिटल बनाए जा रहे हैं। प्रदेश के रजिस्टर्ड श्रमिकों की बेटियों के विवाह हेतु 51 हजार रुपए का कन्यादान दिया जा रहा है।

इसके साथ-साथ हरियाणा सरकार ने बुजर्गों को सम्मान देते हुए बुढ़ापा पेंशन को भी 2500 रुपये किया है, जजपा नेत्री विधायिका नैना चौटाला के वायदे को पूरा करते हुए पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिलवाया गया है। महिलाओं को 30% राशन डिपुओं में हिस्सेदार बनाया गया है। प्रदेश में पिछड़ों को हिस्सेदारी बढ़ाते हुए पंचायती राज संस्थाओं में पिछड़ों – ए केटेगरी को 8 प्रतिशत आरक्षण दिलाया गया है। प्रदेश के किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए 11 फसलों को एम एस पी पर खरीद सुनिशित की गई है तथा फसलों की पेमेंट सीधे किसानों के खाते में भेजी जा रही है जिससे आम किसान खुश हो गया है। प्रदेश के किसानों को इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर खरीदने पर 25 प्रतिशत सब्सिडी भी दी जा रही है।

Leave a Comment