पहली से आठवीं कक्षा तक की डेटशीट जारी, 26 मार्च से 15 अप्रैल तक ऑनलाइन होगी परीक्षा

शिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं कक्षा तक की डेटशीट जारी कर दी है। आगामी 26 मार्च से 15 अप्रैल तक ऑनलाइन परीक्षा होंगी। विभाग के मुताबिक पहली और दूसरी कक्षा का ऑफलाइन मौखिक टेस्ट होगा। जबकि तीसरी से आठवीं के छात्रों की परीक्षाएं अवसर ऐप के माध्यम से ऑनलाइन कराई जाएगी। परीक्षा सुबह पांच से लेकर मध्यरात्रि 12 बजे तक होगी। प्रत्येक विषय के 30 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। सभी प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य होगा। ये जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी रितू चौधरी ने दी।

उन्होंने बताया कि परीक्षा देने के लिए छात्रों को पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर अवसर ऐप को अपडेट करना होगा। अन्यथा बच्चे परीक्षा नहीं दे पाएंगे। उन्हाेंने बताया कि कक्षा छठी से आठवीं के जो विषय जैसे संस्कृत, उर्दू तथा ड्राइंग डेटशीट में नहीं है, उनकी परीक्षा अध्यापक अपने स्तर पर ऑनलाइन ले सकते हैं। इसके लिए वह वॉटसऐप, जूम आदि ऐप का प्रयोग कर सकते हैं।

ये है डेट शीट

विभाग के मुताबिक कक्षा तीसरी की 26 मार्च को अंग्रेजी की परीक्षा होगी। एक अप्रैल को हिंदी , पांच अप्रैल को गणित, आठ अप्रैल को ईवीएस की परीक्षा होगी। चौथी कक्षा की 26 मार्च को अंग्रेजी की परीक्षा होगी। एक मार्च को हिंदी, पांच अप्रैल को गणित और आठ अप्रैल को ईवीएस की परीक्षा कराई जाएगी। पांचवीं कक्षा की 27 मार्च को अंग्रेजी की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। 2 अप्रैल को गणित, 6 अप्रैल को हिंदी, नौ अप्रैल को ईवीएस की परीक्षा होगी। कक्षा छठीं की 27 मार्च को गणित, दो अप्रैल को साइंस, छह अप्रैल को हिंदी, नौ अप्रैल को एसएसटी और 13 अप्रैल को अंग्रेजी की परीक्षा होगी।

कक्षा सातवीं की 30 मार्च को गणित, तीन अप्रैल को साइंस, सात अप्रैल को हिंदी और 12 अप्रैल को एसएसटी की परीक्षा कराई जाएगी। 15 अप्रैल को अंग्रेजी की परीक्षा होगी। कक्षा आठवीं की 30 मार्च को गणित, 3 अप्रैल को साइंस, सात अप्रैल को हिंदी, 12 अप्रैल को एसएसटी और 15 अप्रैल को अंग्रेजी की परीक्षा कराई जाएगी।

Leave a Comment