सराय स्कूल में बाल परामर्श क्लीनिक स्थापित

98

Faridabad/Atulya Loktantra : राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा में हरियाणा बाल कल्याण परिषद के सौजन्य से जूनियर रेड क्रॉस और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड के संयुक्त तत्वाधान में प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में 50वां बाल परामर्श क्लीनिक स्थापित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कार्यक्रम संयोजक विद्यालय के अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा स्थापित किए जा रहे बाल कल्याण परामर्श क्लीनिक के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पूरे हरियाणा में सराय ख्वाजा पहला सरकारी विद्यालय है जहां यह मनोवैज्ञानिक परामर्श क्लीनिक स्थापित किया जा रहा है, बच्चों को नियमित रूप से विशेषज्ञों की सेवाएं निःशुल्क मिलती रहेंगी।

मनचन्दा ने कहा कि इस क्लीनिक में मनोवैज्ञानिक पद्यति से बच्चों की हर प्रकार की समस्याओं का उचित परामर्श और सलाह द्वारा समाधान किया जाता है। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के कॉर्डिनेटर उदय चंद ने इन क्लीनिक की स्थापना के उद्देश्यों को चिन्हित करते हुए बताया कि बच्चों को युवावस्था के प्रभावों, शारीरिक परिवर्तनों और उन के समुचित और चहुमुंखी विकास के मद्देनजर मनोवैज्ञानिक कॉउंसिल समय की माँग और जरूरत है। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता, मुख्य अतिथि और हरियाणा बाल कल्याण परिषद के नोडल अधिकारी डॉक्टर अनिल मालिक ने बच्चों को स्ट्रेस, प्रेशर, कुंठा और जीवन की अन्य चुनौतियों का सामना करने के लिए मनोवैज्ञानिक तरीके सुझाए। अनिल मालिक ने बच्चों से कहा कि आंतरिक दबावों, मानसिक द्वंद्व, और किशोरावस्था की अन्य चुनातियों का सामना आप अपने माता, पिता और गुरुजनों की सहायता से आसानी से कर सकते है।

उन्होंने बालकों और बालिकाओं को गुड टच, बेड टच, दोस्ती और मित्रता के बारे में आगाह करते हुए बताया कि उन का इन सबके प्रति संवेदनशील होना बहुत ही अनिवार्य है, क्योकि आज भी हमारे देश में दो तिहाई बच्चें यौन शोषण का शिकार है और अधिकतर मामलों में यौन शोषण करने वाला कोई परिचित, मित्र या रिश्तेदार ही होता है इसलिए हर बच्चे को चौकन्ना और अपने बॉडी पार्ट्स के प्रति संवेदनशील होने की जरूरत है, अनिल मालिक जी ने बच्चों से कहा कि वे अपने प्रियजनों से अपनी हर बात सांझा करें, इससे उन्हें कभी यदि कोई समस्या या कठिनाई होती है तो उसका समाधान भी प्रियजनों की सलाह से तुरंत हो जाएगा। इस मौके पर फरीदाबाद डी सी सी डब्लू अधिकारी सुंदर लाल खत्री, सामाजिक कार्यकर्ता रामरतन नरवत, अंजू यादव, सिमरन लाम्बा, सुषमा यादव, लाखन सिंह लोधी, रविन्द्र कुमार मनचन्दा, रेनु शर्मा, शारदा, रविकांत वत्स और मंच संचालित कर रहे रूप किशोर शर्मा ने भी उपस्थित रह कर परामर्श क्लीनिक स्थापित करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here