16.1 C
Delhi
Wednesday, November 30, 2022
spot_img

‘एलीमेंट्स कलमायका-2019 में 30 शिक्षण संस्थान करेंगे भागीदारी

Faridabad/Atulya Loktantra : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा 11 से 13 अप्रैल, 2019 तक आयोजित होने वाले वार्षिक सांस्कृतिक एवं तकनीकी उत्सव ‘एलीमेंट्स कलमायका-2019’ को लेकर तैयारियां जोरों पर है। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने उत्सव की अधिकारिक वेबसाइट तथा मोबाइल एप का अनावरण किया। उत्सव में दिल्ली एवं एनसीआर के लगभग 30 शिक्षण संस्थानों की टीम विभिन्न इवेंट्स में भागीदारी करेंगी।

विद्यार्थियों को उत्सव के सफल आयोजन के लिए शुभकामना देते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय का सांस्कृतिक एवं तकनीकी उत्सव ‘एलीमेंट्स कलमायका’ विद्यार्थियों की रचनात्मक सोच को मूर्त रूप देने के लिए मंच प्रदान करता है और हर वर्ष विद्यार्थी अपनी मेहनत और लगन ने इस उत्सव को नया मुकाम प्रदान करते है। हर वर्ष कुछ नया देखने को मिलता है और विश्वविद्यालय प्रशासन का भी हरसंभव प्रयास रहता है कि विद्यार्थियों को खुलकर अपनी प्रतिभा एवं कौशल दिखने का अवसर मिले।

डीन स्टूडेंट वेलफेयर डाॅ. नरेश चैहान ने बताया कि उत्सव में विश्वविद्यालय के सभी 15 विद्यार्थी क्लबों की भूमिका रहेगी, जिसमें सात तकनीकी क्लब भी है। तीन दिवसीय उत्सव के दौरान लगभग 150 सांस्कृतिक एवं तकनीकी इवेंट्स आयोजित किये जायेंगे। विश्वविद्यालय का वार्षिक सांस्कृतिक एवं तकनीकी उत्सव ‘एलीमेंट्स कलमायका’ प्रतिवर्ष डीन स्टूडेंट वेलफेयर कार्यालय की देखरेख में आयोजित किया जाता है, जिसमें दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न कालेजों के लगभग 30 शिक्षण संस्थानों एवं विश्वविद्यालयों से टीमें हिस्सा ले रही है। इस बार उत्सव में तीन हजार से ज्यादा विद्यार्थियों की भागीदारी रहने की संभावना है।

डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डाॅ. सोनिया बंसल ने बताया कि इस वर्ष उत्सव का थीम ‘शौर्य’ रखा गया है, जो भारतीय सशस्त्र सेनाओं के पराक्रम को समर्पित है। उत्सव में पर्यावरण संरक्षण के लिए कागज का कम से कम उपयोग तथा डिजिटाइजेशन पर बल दिया गया है। ‘कलमायका’ को एक सफल आयोजन बनाने के लिए विद्यार्थियों के विभिन्न क्लब तैयारियों से लेकर मार्केटिंग तक सभी क्षेत्रों में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे है, जिसकी बदौलत इस बार ‘कलमायका’ उत्सव में प्रायोजकों की भागीदारी भी बढ़ी है। इस वर्ष ‘कलमायका’ के लिए लगभग 15 प्रायोजक आगे आये है और विश्वविद्यालय प्रशासन से भी पूरा सहयोग मिल रहा है, जिससे आयोजन को बड़े स्तर पर किया जा रहा है और खर्चे को लेकर कोई समस्या नहीं है।

सांस्कृतिक संध्या उत्सव का मुख्य आकर्षण रहेगी।, जिसमें विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसके अलावा, गायकी, पाश्चात्य व लोक नृत्य प्रस्तुतियां भी आयोजित की जायेगी। कलमायका का हिस्सा रहे फैशन शो इवेंट रंगरीति में विद्यार्थी पारम्परिक परिधानों का प्रदर्शन करेंगे, जिसमें भारतीय संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। इसी प्रकार, मुख्य आकर्षण स्टार नाइट के अलावा काव्य उत्सव, मिस्टर व मिसेज कलमायका इवेंट रहेगा। इसके अलावा, विभिन्न प्रकार की प्रश्नोत्तरी, नृत्य व अभिनय, काव्य, वाद-विवाद, चित्रकारी, कला एवं शिल्प, फोटोग्राफी तकनीकी एवं कम्प्यूटर आधारित प्रतियोगिताएं होगी। नुक्कड़-नाटकों का आयोजन किया जायेगा। तीन दिवसीय उत्सव के लिए विश्वविद्यालय में मुख्य मंच, आॅडिटोरियम के अलावा चार से पांच स्थलों का चयन किया गया है, जहां पर विभिन्न प्रतिस्पर्धी प्रतियोगिताओं एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

उत्सव की जानकारी के लिए वेबसाइट व मोबाइल एप
वाईएमसीए विश्वविद्यालय के वार्षिक उत्सव ‘एलीमेंट्स कलमायका-2019’ की विभिन्न इवेंट व प्रतियोगिताओं की जानकारी को एलीमेंट्सकलमायका डॉट काम व मोबाइट एप ‘ईसी 2019’ पर उपलब्ध करवाई गई है। इस वेबसाइट तथा एप्लीकेशन को विद्यार्थी क्लब के सदस्यों (Mohit Yadav, Shubham Sharma, Saagar Verma, Sahil Singla, Prince Batra and Manmeet) द्वारा डेवलेप किया गया है। मोबाइल एप्लीकेशन को गूगल प्ले से निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। वेबसाइट और एप्लीकेशन को विकसित करने का उद्देश्य उत्सव में विद्यार्थियों की भागीदारी बढ़ाना है।

सृजन क्लब की ग्राफिटी व कृतियां भी मुख्य आकर्षण
विद्यार्थी क्लब ‘सृजन’ की कृतियां ‘एलीमेंट्स कलमायका’ में हमेशा ही आकर्षण का केन्द्र बिन्दू रहती है। इस बार भी क्लब की विश्वविद्यालय की साज-सज्जा को लेकर खास योजना है, जिस पर विद्यार्थी दिन-रात काम कर रहे है। विश्वविद्यालय की दीवारों पर ग्राफिटी व अन्य चित्रकारी में सृजन के विद्यार्थियों की प्रतिभा देखते ही बनती है। विद्यार्थियों की ये कृतियां तीन दिवसीय उत्सव का मुख्य आकर्षण रहेगी।

Deepak Sharma
Deepak Sharma
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
14FollowersFollow
17SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles