सात जनवरी को जिले में तीन जगह पर चलेगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, निदेशालय की ओर से निर्देश जारी

0

Faridabad/Atulya Loktantra News: कोरोना वैक्सीन लगाने के अभियान को शुरू करने से पूर्व उसकी तैयारियों का आंकलन किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग सात जनवरी को दिल्ली की तर्ज पर पूर्वाभ्यास करेगी। इस संबंध में जिला स्वास्थ्य विभाग को निदेशालय की ओर से निर्देश प्राप्त हुए हैं। इसके तहत जिले में तीन जगहों पर ड्राई रन चलाया जाएगा। इसके लिए स्टाफ की भी नियुक्ति कर दी गई है।

उल्लेखनीय है कि ईएसआइसी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में तीसरे चरण में कोवैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। पहले एवं दूसरे चरण का ट्रायल सफल रहा है और इसमें शामिल होने वालों को कोई शारीरिक परेशानी नहीं हुई है। ट्रायल के सफल परिणामों को देखते हुए वैक्सीन को आमजन को लगाने की तैयारियां चल रही है। अभियान को शुरू करने से पूर्व उसकी तैयारियों को जायजा ड्राई रन चलाकर किया जा रहा है। इसके तहत स्वास्थ्य केंद्र खेड़ीकलां व तिगांव और ईएसआइसी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में अभियान चलाया जाएगा। आज दिया जाएगा प्रशिक्षण

पूर्वाभ्यास से पूर्व स्वास्थ्य अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सोमवार को उच्च अधिकारी आनलाइन के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में टीका लगाने का प्रशिक्षण देने के अलावा संबंधित व्यक्ति के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी जुटाने, उससे व्यवहार एवं टीकाकरण के दौरा बरती जाने वाली सावधानियों को बताया जाएगा। बैठक में खेड़ीकलां स्वास्थ्य केंद्र के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. हरिजिदर, डा. अजय व ईएसआइसी मेडिकल कालेज की ओर से डा. हेमा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रणदीप पूनिया व जिला टीकाकरण नोडल अधिकारी डा. रमेश शामिल होंगे। पूर्वाभ्यास में किसी को टीका नहीं लगाया जाएगा, बल्कि तैयारियों का जायजा लिया जाएगा। तिगांव, खेड़ीकलां और ईएसआइसी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में ड्राई रन चलाया जाएगा। प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र से 25-25 लोगों पूर्वाभ्यास में शामिल किया जाएगा और प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सक के अलावा स्टाफ नर्स, आशा कार्यकर्ता, एमएनएम और राजस्व विभाग के कर्मचारी ड्यूटी निर्धारित की जाएगी।
– डा. रणदीप सिंह पूनिया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here