उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने गाँव पन्हैड़ा खुर्द में आंगनबाड़ी केंद्र का किया शुभारंभ

– सर्वोदय हस्पताल द्वारा पन्हैड़ा खुर्द व पन्हैड़ा कलां गांवों की पांच आंगनबाड़ियों को गोद लिया गया

फरीदाबाद/बल्लभगढ़, 25 जुलाई। उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने जिला फरीदाबाद स्थित पन्हैड़ा खुर्द स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का विधिवत शुभारंभ किया। सर्वोदय हस्पताल के द्वारा पन्हैड़ा खुर्द व पन्हैड़ा कलां दोनों गांवों की पांच आंगनबाड़ियों को गोद लिया गया है। जिसके अन्तर्गत सभी आंगनबाड़ियों का नवीनीकरण कर नया रूप दिया जाना है। पन्हैड़ा खुर्द की आंगनबाड़ी केंद्र में सर्वोदय हस्पताल द्वारा महिला स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन भी किया गया।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने बताया कि शिविर में गांव की महिलाओं व शिशुओं का चेकअप एवं दवाइयां भी वितरित की गई। इस कैंप का 319 महिला और बच्चों को लाभ मिला। इस स्वास्थ्य जांच शिविर में एनएसएस स्वयंसेवकों का विशेष योगदान रहा। इसी योगदान के चलते उपायुक्त जितेंद्र यादव ने सभी एनएसएस स्वयंसेवकों को सम्मानित भी किया।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि मनुष्य जीवन का पहला सुख निरोगी काया को माना जाता है। व्यक्ति अपने जीवन को स्वस्थ रखकर मनचाही बेहतर योजनाओं क्रियान्वयन कर सकता है। उन्होंने कहा व्यक्ति को अपने जन्मदिन पर एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए और कम से कम तीन वर्ष तक उसकी देखभाल करनी चाहिए। जिससे पौधे अपना रूप ले सके। सर्वोदय अस्पताल की चेयरपर्सन अंशु गुप्ता, गोपाल शास्त्री एवं रघु वत्स के द्वारा उपायुक्त जितेंद्र यादव को गौमाता की एक मूर्ति भेंट की गयी।

सर्वोदय अस्पताल की चेयरपर्सन अंशु गुप्ता ने जच्चा-बच्चा को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की सलाह दी और उन्होंने आश्वासन दिया कि महिलाओं के स्वास्थ्य जांच के लिए समय-समय पर जांच शिविर का आयोजन किया जाता रहेगा। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार से दोनों गांवों की आंगनबाड़ियों का नवीनीकरण कर नया रूप दिया जाएगा और सभी प्रकार की आवश्यक सामग्री दी जाएगी।

कार्यक्रम के उपरान्त उपायुक्त जितेंद्र यादव ने पास में स्थित सरकारी स्कूल का निरीक्षण भी किया। वहीं विद्यालय की प्रधानाचार्य रेनू शर्मा ने गांव के लोगों के साथ मिलकर स्कूल की कुछ समस्याओं से उपायुक्त जितेंद्र यादव को अवगत कराया। उपायुक्त ने विद्यालय की प्रधानाचार्य को सभी समस्याओं का शीघ्र हल कराने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर सर्वोदय अस्पताल की चेयरपर्सन अंशु गुप्ता,  रघु वत्स, गोपाल शास्त्री, अनूप गुप्ता, विकल, गीतिका, राकेश त्यागी, गीता, डॉक्टर सुमन, डीके शर्मा, डॉक्टर शेखर, डॉक्टर आदित्य, आरपी शर्मा, नानक चंद, लेखी, कृष्ण गोपाल, शीशराम मीनाक्षी, ऋतिक उपस्थित रहे।

Leave a Comment