जिम्मेदार नागरिक के साथ बेटियों को बनना होगा आत्मनिर्भर: एसडीएम वैशाली सिंह

अभिभावकों से किया आग्रह अपने आस-पास के लोगों को भी करें बेटियों को पढ़ाने के प्रति जागरूक

पलवल( अतुल्य लोकतंत्र ) मुकेश बघेल :
राजकीय विद्यालयों के 40 मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत करते हुए एसडीएम वैशाली सिंह ने विद्यार्थियों को जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने विशेष रूप से बेटियों को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अभिभावकों से भी अपील की कि वे अपने बच्चों के साथ आस-पड़ोस के बच्चों को भी पढऩे के लिए प्रोत्साहन दें तथा उनके अभिभावकों को इस दिशा में जागरूक करें।
एसडीएम वैशाली सिंह बुधवार को तिरू श्री गार्डन में क्यूब रूट्स फाउंडेशन के तत्वावधान में प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं के छात्रवृत्ति सम्मान समारोह में उपस्थित विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को बतौर मुख्य अतिथि रूप में संबोधित कर रही थी। उन्होंने दीप प्रज्वलित करके समारोह का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के आयोजन के लिए फाउंडेशन का आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने बेटियों की शिक्षा पर विशेष रूप से बल दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षा एक ऐसा तोहफा है जिसे हम खुद ग्रहण करते हुए दूसरों को भी दे सकते हैं। शिक्षा के बूते हम जीवन में हर लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। बेटियों को यह अवसर मिलता है तो वे ऊंचाइयों को छूने की क्षमता रखती हैं। ऐसा हमारी बेटियों ने करके भी दिखाया है।
एसडीएम वैशाली सिंह ने कहा कि केवल स्कूली शिक्षा तक सीमित नहीं रहना है अपितु उच्चतम शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए। उन्होंने छात्राओं व उनके अभिभावकों से संकल्प लिया कि वे पहले आत्मनिर्भर बनेंगी और बाद में विवाह करेंगी। साथ ही उन्होंने छात्र-छात्राओं को देश का जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए भी प्रोत्साहित किया। इसके लिए उन्हें अपने स्कूल, घर-आंगन, गांव-शहर इत्यादि हर क्षेत्र में सफाई आदि का ध्यान रखना चाहिए। सभी को सरकार के जरूरी ऐप डाउनलोड करने चाहिए जिनके माध्यम से वे प्रशासन को भी विभिन्न प्रकार की आवश्यक सूचनाएं प्रदान कर सकते हैं।
10वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण इन विद्यार्थियों को मिली छात्रवृत्ति:
स्कोलरशिप डिस्ट्रिब्यूशन सेरेमनी में उन छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की गई जिन्होंने 10वीं कक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की। इनमें राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय होडल की काजल, प्रीति, ऊष्ण, इंद्रपाली, पृथला की कोमल देवी, अलका, निशा, बामनीखेड़ा की संगीता, रोहन, बंचारी दीपांशी, साक्षी, मोनिका, बुलवाना होडल की प्रिया, बंचारी के रमेश, भगोला के आकाश, मोनिका, तमन्ना, राजकीय ब्वायज सी. से. स्कूल पलवल के खुशीहाल, आकाश, सौरभ, पलवल कैंप की रितु, हेमलता, लता, अलापुर की दीपांशी, ललित, विनीता, होडल के अभय व उदल तथा प्रवीण, आरोही स्कूल की आंचल, हितिका, रिशु, पृथला की मनीषा, सीकरी की सीमा, तनिशा, तनू, झाड़सेंतली की स्नेहा, अंजू, वर्षा और सोनिया शामिल रही।
इस मौके पर शिवाशीष साहू, डीईओ अशोक बघेल, सिविल सर्जन डा. ब्रह्मïदीप, एनएचएआई के डीजीएम धीरज, केके गुप्ता, ऋषि गुप्ता, वैभव शर्मा आदि अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

Leave a Comment