सस्ता हुआ कोरोना टेस्ट, हरियाणा में अब चुकाने होंगे 2400 रुपये

0

Chandigarh/Atulya Loktantra : हरियाणा में कोरोना का टेस्ट अब 2400 रुपये में होगा। सरकार ने टेस्ट के रेट की संशोधित दरें तुरंत प्रभाव से लागू कर दी हैं। मार्च में कोरोना के पांव पसारने पर 4500 रुपये टेस्ट रेट तय किए गए थे। सीएम मनोहर लाल ने बताया कि सरकार ने नए निर्देश जारी किए हैं। कोई भी निजी प्रयोगशाला कोविड-19 के आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए 2400 रुपये से ज्यादा शुल्क नहीं लेगी।

जीएसटी व अन्य कर सहित, यदि कोई लागू हो तो हरियाणा में सैंपल, डॉक्यूमेंटेशन और रिपोर्टिंग की पिकअप पैकिंग, परिवहन लागत समेत 2400 रुपये ही लिए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि आईसीएमआर के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए प्रदेश में कोविड-19 के टेस्ट निजी प्रयोगशालाओं के माध्यम से करवाए जा रहे थे, जिसकी पहले कीमत 4500 रुपये प्रति टेस्ट थी।

निजी प्रयोगशालाओं को निर्देश दिए गए हैं कि वे टेस्ट की दरों को सही तरीके से प्रदर्शित करें। प्रयोगशालाओं को कोविड-19 टेस्ट का परिणाम रियल टाइम के अनुसार सरकार व आईसीएमआर के साथ साझा करना होगा। इसके लिए आईएमसीआर के पोर्टल व राज्य सरकार के पोर्टल https://covidsample.haryana.gov.inपर जानकारी देनी होगी। जिस व्यक्ति का टेस्ट किया जाएगा, उसके सैंपल लेते समय पहचान, पता और सत्यापित मोबाइल नंबर को सैंपल रेफरल फॉर्म (एसआरएफ) के अनुसार रिकॉर्ड के लिए नोट किया जाएगा।

नमूना लेने के समय डाटा को आरटी-पीसीआर एप पर अपलोड करना होगा। परीक्षण की रिपोर्ट पूरी होने के तुरंत बाद रोगी को सूचित करना अनिवार्य है। कोरोना पॉजिटिव टेस्ट पाए जाने पर संबंधित प्रयोगशाला को जिला सिविल सर्जन को ई-मेल के माध्यम से सूचना देनी होगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें