Wednesday, February 1, 2023
HomeHaryanaFaridabadशरद फाउंडेशन ( Sharad foundation , Faridabad ) में बड़े हर्षोलास से...

शरद फाउंडेशन ( Sharad foundation , Faridabad ) में बड़े हर्षोलास से मनाया गया संविधान दिवस

• हमें आजाद देश के आज़ाद नागरिक होने की भावना का एहसास कराता है संविधान : डॉ हेमलता शर्मा

फरीदाबाद ( अतुल्य लोकतंत्र ): दीपक शर्मा / सैक्टर 21 फरीदाबाद स्थित शरद फाउंडेशन में शनिवार 26 नवंबर को सविंधान दिवस मनाया गया। संस्था के छात्र छात्राओं ने इसमें बढ़ चढ़ कर इसमें भाग लिया।

कार्यक्रम में शामिल जिला विधिक सेवा प्राधिकरण , फरीदाबाद ( DLSA,fbd ) की पैनल अधिवक्ता अर्चना अग्रवाल ने कार्यक्रम में संविधान दिवस पर आयोजित गोष्ठी में बच्चों के मध्य संविधान के बारे में जानकारी दी और बच्चों से संविधान के बारे में जानने की कोशिश की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही शरद फाउंडेशन की चेयरपर्सन डॉ हेमलता शर्मा ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम सभी यहां संविधान दिवस मनाने को एकत्रित हुए हैं। हर साल 26 नवंबर का दिन भारत में संविधान दिवस के तौर पर मनाया जाता है। 26 नवंबर 1949 को देश की संविधान सभा ने मौजूदा संविधान को अपनाया था। इसलिये इसी दिन की याद में हर साल देश में संविधान दिवस मनाया जाता है। संविधान तैयार करने में 2 वर्ष, 11 माह 18 दिन लगे थे। यह 26 नवंबर 1949 को पूरा हुआ और इसे अपनाया गया। इसके बाद 26 जनवरी, 1950 को संविधान लागू हुआ।

यह संविधान ही है जो हमें एक आजाद देश का आजाद नागरिक की भावना का एहसास कराता है। जहां संविधान के दिए मौलिक अधिकार हमारा ढाल बनकर हमें हमारा हक दिलाते हेैं, वहीं इसमें दिए मौलिक कर्तव्य हमें हमारी जिम्मेदारियां भी याद दिलाते हैं।

वरिष्ठ पत्रकार एवं शरद फाउंडेशन के ट्रस्टी दीपक शर्मा ने बताया कि इस दिन का मकसद देश के नागरिकों में संवैधानिक मूल्यों के प्रति सम्मान की भावना को बढ़ाना है। हर भारतीय नागरिक के लिये 26 नवबंर संविधान दिवस बेहद गर्व का दिन है। कोई भी देश बिना संविधान के नहीं चल सकता। संविधान में ही देश के सिद्धांत और उसको चलाने के तौर तरीके होते हैं।

संस्था की कोर कमेटी सदस्य सुमन कुशवाहा ने बताया कि इस संविधान दिवस पर हमें जीवन भर अपने मौलिक कर्तव्य और देश का कानून का पालन करने का प्रण लेना चाहिये। देश का अच्छा और जिम्मेदार नागरिक बनने से न सिर्फ संविधान का मकसद पूरा होगा बल्कि संविधान निर्माताओं के सपनों के राष्ट्र का निर्माण होगा।

कार्यक्रम के अंत में डॉ हेमलता शर्मा ने सभी आए हुए मेहमानों का आभार जताया।

Deepak Sharma
Deepak Sharma
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments