फरीदाबाद जिले में अटल भूजल योजना के लिए विशेष रुप से ध्यान केंद्रित कर कार्य करेंगे सामुदायिक संगठन

फरीदाबाद, 25 अक्टूबर। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग और अटल भूजल योजना, फरीदाबाद द्वारा 25 अक्टूबर 2021 को बीडीपीओ कार्यालय फरीदाबाद में 10 ग्राम पंचायतों के जल स्वच्छता और सहायता संगठन के लिए जागरूकता बैठक आयोजित की गई।

कार्यक्रम की शुरुआत जिला समन्वयक, पीएचईडी फरीदाबाद सत्यनारायण नेहरा द्वारा संरक्षण पर जागरूकता की सुविधा के साथ हुई। पीने और घरेलू उद्देश्यों पर कुशल साधनों के माध्यम से पानी और इसके सदुपयोग पर चर्चा हुई।

बैठक में ग्राम जल और स्वच्छता समिति गांव में पानी से संबंधित मुद्दों की निगरानी और गांव स्तर पर जागरूकता पैदा करने पर भी प्रकाश डाला गया। अटल भूजल योजना की जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई एक्सपर्टस आतिश इक्का और प्रमोद कुशवाहा ने जिला कार्यान्वयन भागीदार, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज के साथ मिलकर अटल भूजल योजना के उद्देश्यों के बारे में बताया गया। कार्यक्रम में सहभागी दृष्टिकोण को सुविधाजनक बनाने में वीडब्ल्यूएससी सदस्यों की भूमिका पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम का प्राथमिक घटक ग्राम पंचायत स्तर पर जल सुरक्षा योजनाएं बनाना है। वीडब्ल्यूएससी सदस्य पानी से संबंधित मुद्दों को भी सुनिश्चित करेंगे और संबंधित क्षेत्र में भूजल पुनर्भरण और जल बचत तकनीकों के उपयोग के लिए ग्राम सभा में संरचनाओं का प्रस्ताव करेंगे।

Leave a Comment